ये 4 घरेलू उपाय और पाएं चेहरे के ब्राउन स्पॉट से निजात

कई महिला और पुरुषों के चहरे में भूरे रंग के दाग होते है। वैसे तो इसे होने का मुख्य कारण माना जाता है कि जो आप कास्मेटिक प्रोडक्ट करना। इसके साथ ही इनके होने का दूसरा कारण सूर्य की अल्ट्राावायलेट किरणें जिम्मेखदार होती हैं। सूर्य की इन पराबैगनी किरणों से चेहरे पर पड़ने से त्व्चा पर मेलानोसाइट्स नामक कोशिकाओं का उत्पाादन होता है। इसी सेल्सर के ज्याकदा उत्पांदन होने से चेहरे पर ब्राउन स्पॉमट यानी भूरे रंग के धब्बेा बनते हैं।

सामान्यतौर पर ये धब्बेन चेहरे, गर्दन, सीने, कंधे, हाथ पर भी हो सकते है। इसके कारण कभी-कभी हमारा चेहरा बदसूरत हो जाता है। इसके होने के और कारण भी हो सकते है जैसे कि उम्र का बढ़ना, आनुवांशिक कारण, पीरियड, गर्भावस्थाज, डायबिटीज, कैंसर, विटामिन-सी और बी12 की कमी और तनाव के कारम हो सकता है। अगर आपके चेहरे या शरीर के किसी अंग में ब्राउन स्पॉट है तो इन घरेलू उपायों को अपना कर आप इनसे घर पर ही निजात पा सकते है। जानिए इन घरेलू उपायों के बारें में।

नींबू का रस नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है जो कि आपको दाग-दब्बों से निजात दिला सकती है। इसके लिए इसके रस को एक कॉटन बॉल में लेकर प्रभावित जगह पर ठीक ढंग से लगाए। कम से कम 1 घंटे लगा रहने के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। महीने भर इसी तरह इसका इस्तेमाल करने से आपको जल्द ही इससे निजात मिल जाएगा।

चीनी में भरपूर मात्रा में ग्लेयकोइस एसिड पाया जाता है। जो कि दार्क स्किन को ठीक करने में मदद करता है। इसके लिए इसे प्रभावित जगह पर रगड़े। आपको असर जल्द ही नजर आएगा। छाछ छाछ में लैक्टिक एसिड जैसे कई तत्व मौजूद होते है जो आपको इन दाग से निजात दिलाते है। इसके लिए कॉटन बॉल में कुछ बूंदे छाछ की डालें और इसे अपने चेहरे में ठीक ढंग से लगाएं। इसे कम से कम 10 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। अगर आपके चेहरे में पिंपल भी है तो इसके लिए छाछ में कुछ बूंदे नींबू की मिलाकर लगाएं। इससे आपको निजात मिल जाएगा।

एलोवेरा हमारी सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए काफी फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से आप स्किन संबंधी हर समस्या से निजात पा सकते है। इसके लिए इसके जैल को निकालकर प्रभावित जगह पर लगाएं। और इसी तरह आधा घंटा लगा रहने दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। नियमित रुप से इसका इस्तेमाल करने से आपको जल्द ही आराम मिल जाएगा।

दही में कैल्शियम, प्रोटीन, लैक्टोज, आयरन, फास्फोरस अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो कि चेहरे से दाग-धब्बों को हटाने में सहायक होता है। इसके लिे रात को सोने से पहले प्रभावित जगह पर दही लगाएं और कम से कम 20 मिनट लगा रहने दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल सप्ताह में कम से कम दो बार करें। चेहरे से धब्बेा हटाने के लिए इन उपायों को अपनाने के अलावा धूप में टहलना कम कीजिए, ज्या दा मात्रा में पानी पीजिए, नियमित योग और व्या याम कीजिए।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com