योग गुरु रामदेव का नया धमाका-हरिद्वार से हर द्वार तक
January 16, 2018
नई दिल्ली, योग गुरु रामदेव ने हरिद्वार से हर द्वार तक योजना लांच कर बिजनेस के क्षेत्र मे नया धमाका किया है।देश के एफएमसीजी (तेज खपत उपभोक्ता वस्तु) के कारोबार में अपने पदचिन्ह का विस्तार करते हुए बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि ने मंगलवार को अपना ई-कॉमर्स प्लेटफार्म लांच किया, जिसका टैगलाइन ‘हरिद्वार टू हर द्वार’ रखा गया है।
बाबा रामदेव ने अब ई-कॉमर्स में धमाकेदार एंट्री की है। उन्होंने पतंजलि के उत्पाद ऑनलाइन बेचने के लिए प्रमुख ई-रिटेलर अमेजन और फ्लिपकार्ट के साथ करार किया है। आज नई दिल्ली में बाबा रामदेव और इन कंपनियों के बीच करार हुआ। बाबा रामदेव ने अपनी इस मुहिम को ‘हरिद्वार से हर द्वार’ तक का नारा दिया है।अब ग्राहक पतंजलि के उत्पाद अमेजन, फ्लिपकार्ट, पेटीएम मॉल, ग्रोफर्स और बिगबास्केट समेत अन्य बड़े ऑनलाइन पोर्टल पर मिलेंगे। इन कंपनियों के अलावा वह शॉपक्लूज व नेटमेड्स के मंच पर भी अपने उत्पाद बेचेंगे।
कार्यक्रम में रामदेव और पतंजलि के एमडी और सीईओ आचार्य बालकृष्ण के अलावा साझेदार ई-कॉमर्स कंपनियों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। इस मौके पर एचडीएफसी की ओर से स्मिता भगत ने बताया कि ऑनलाइन प्लैटफॉर्म्स से पतंजलि प्रॉडक्ट्स खरदीनेवालों को 5 गुना रिवॉर्ड पॉइंट्स के साथ-साथ कैशबैक दिया जाएगा। ऑनलाइन सेल के लिए पतंजलि ने अपनी वेबसाइट www.patanjaliayurved.net भी शुरू की है।
रामदेव ने कहा कि अगले दो सालों में 1 लाख करोड़ रुपये की प्रॉडक्शन कपैसिटी बनाने की योजना है। रामदेव ने कहा, ‘इतनी बड़ी प्रॉडक्शन कपैसिटी के बारे में कोई एफएमसीजी कंपनी सोच भी नहीं सकती।’ उन्होंने बताया कि 11,000 से ज्यादा ब्रैंड्स पर रिसर्च करनेवाली एक एजेंसी ने पिछले दिनों पतंजलि को नंबर वन का दर्जा दिया। योगगुरु ने कहा, ‘यह हमारे लिए गौरव की बात है।’