Breaking News

यौन प्रताड़ना की शिकायत ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे – मेनका गांधी

नई दिल्ली, केन्द्र सरकार के कार्यालयों में काम करने वाली महिला कर्मचारियों को यौन प्रताड़ना से जुड़े मामले दर्ज कराने के लिए ई प्लेटफार्म इस माह लॉन्च किया जा सकता है। महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने यहां आयोजित एक कार्यशाला से इतर संवाददाताओं से कहा, हमने इस क्षेत्र में पिछले दो तीन वर्षों में काफी काम किया है। हम एक ऑनलाइन प्लेटफार्म लांच करने जा रहे हैं जहां महिलाएं यौन प्रताड़ना से जुड़े मामले दर्ज करा सकती हैं।

 दलित हाईकोर्ट जज ने, मानसिक स्वास्थ्य जांच कराने से, किया इनकार

उन्होंने यहां विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों की आंतरिक शिकायत समिति (आईसीसी) को संबोधित करते हुए कहा, हम बस राष्ट्रीय सूचना केन्द्र द्वारा इसे स्थापित करने का इंतजार कर रहे थे। उसके (प्लेटफार्म) इस माह यहां होने की उम्मीद है। मेनका को विभिन्न मंत्रालयों में काम करने वाली महिला कर्मचारियों की ओर से शिकायतें प्राप्त हुईं थीं जिसके बाद उनके मंत्रालय ने पिछले वर्ष अक्तूबर में एक आनलाइन प्लेटफॉर्म लांच करने का निर्णय लिया था।

जवान ने मांगी दाल-रोटी, मोदी सरकार ने छीन ली रोजी-रोटी

ई प्लेटफार्म को डब्ल्यूसीडी मंत्रालय की वेबसाइट पर डाला जाएगा और वहां दर्ज की गई शिकायतों को संबंधित मंत्रालय अथवा विभाग देखेगा। मेनका ने आईसीसी प्रमुखों से इस तरह के मामलों से बेहद कड़ाई और बेहद सावधानीपूर्वक निबटने को कहा है। उन्होंने कहा, इस तरह के तुच्छ मामलों को मैं बर्दाश्त नहीं कर सकती।

बीजेपी सांसद के नंगे नाच की कहानी, सुनिये पुलिस कप्तान की पत्नी की जबानी

कार्यशाला में अपने भाषण के दौरान उन्होंने कहा, महिला और पुरुष के लिए एक ही शौचालय उत्पी़ड़न का ही एक प्रकार है। केन्द्र सरकार के विभिन्न कार्यालयों में कुल 30.87 लाख कर्मचारी कार्यरत हैं। केन्द्रीय कर्मचारियों की जनगणना 2011 के अनुसार इनमें महिलाओं का प्रतिशत 10.93 है।

यूपी मे नही रूक रहे अपराध, दलित महिला से गैंगरेप, हाथ- पैर काटकर रेलवे ट्रैक पर फेंका