Breaking News

यूपी सरकार तथा  प्रवासी उद्यमियों के बीच एम0ओ0यू0 पर हस्ताक्षर

 

pravasi1उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री  की उपस्थिति में आगरा के ताज महल परिसर में आज राज्य सरकार तथा दो प्रवासी उद्यमियों के बीच एम0ओ0यू0 पर हस्ताक्षर किए गए। पहला एम0ओ0यू0 उत्तर प्रदेशीज़ इन कैनाडा (यूपिका) तथा दूसरा पैनोरमा इण्डिया के बीच हस्ताक्षरित किया गया। यूपिका की तरफ से एम0ओ0यू0 पर हस्ताक्षर इसके अध्यक्ष श्री संजीव मलिक ने किए, जबकि पैनोरमा इण्डिया पर इसकी चेयरपर्सन/अध्यक्ष श्रीमती अनु श्रीवास्तव ने किए।
यूपिका कैनाडा में पढ़ने तथा नौकरी करने के इच्छुक लोगों से सहयोग करेगी, जबकि पैनोरमा इण्डिया प्रवासी भारतीयों (इण्डियन डायस्पोरा) के साथ शिक्षा, विज्ञान व तकनीकी, कला इत्यादि क्षे़त्रों में सहयोग करेगी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री  अखिलेश यादव  ने कहा कि प्रदेश की वर्तमान समाजवादी सरकार ने राज्य के विकास के लिए जितना काम किया है, उतना किसी अन्य सरकार ने नहीं किया। मुख्यमंत्री ने राज्य के विकास तथा जनहितकारी योजनाओं के विषय में कहा कि वर्तमान समाजवादी सरकार शहरों एवं गाँवों का संतुलित विकास कर रही है। प्रदेश की अवस्थापना सुविधाओं के विकास एवं सुदृढ़ीकरण पर बड़ी तेजी से कार्य चल रहा है। नई अवस्थापना सुविधाएँ जैसे- आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, आई0टी0 सिटी, लखनऊ में मेट्रो रेल के अलावा अन्य शहरों में भी मेट्रो इत्यादि चलाने पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे तथा लखनऊ मेट्रो इस साल चालू हो जाएंगे। राज्य की बिजली व्यवस्था ठीक करने के लिए नए बिजलीघर स्थापित किए जा रहे हैं। यह भी प्रयास किया जा रहा है कि शहरों में 22 से 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति की जा सके, जबकि गाँवों को 16 से 18 घण्टे बिजली मुहैया कराई जा सके।
श्री यादव ने कहा कि ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा तथा ‘102’ नेशनल एम्बुलेंस सर्विस का लाभ प्रदेश की गरीबों व गाँवों में रहने वालों को पूरी तरह से मिल रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य की समाजवादी सरकार ने शिक्षा को बढ़ावा देने की दृष्टि से 12वीं पास विद्यार्थियों को 15 लाख निःशुल्क लैपटाॅप मुहैया कराए हैं, जिनका लाभ ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थियों को बड़ी संख्या में मिला है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए सारे प्रयास कर रही है। सभी सरकारी विभागों में भर्तियाँ की जा रही हैं। पुलिस विभाग में बड़े पैमाने पर भर्ती हो रही है। कन्या विद्या धन वितरित किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार किसानों, विद्यार्थियों, अल्पसंख्यकों, गरीबों, महिलाओं तथा गाँवों के लोगों के विकास पर विशेष ध्यान दे रही है। किसानों को निःशुल्क सिंचाई की सुविधा दी जा रही है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए 1090 वीमेन पावर लाइन की स्थापना की जा चुकी है, जिसका लाभ उन्हें मिल रहा है और वे अब बिना झिझक अपनी समस्याएँ इस हेल्प लाइन पर दर्ज करा रही हैं।

 

 

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com