Breaking News

रियो ओलंपिक- पुरूष हॉकी में, भारत ने अर्जेंटीना को 2-1 से हराया

hocky india olympicरियो डि जिनेरियो ,ओलंपिक की पुरूष हॉकी स्पर्धा में, भारत ने अंतिम क्वार्टर में अर्जेंटीना टीम के हमलों से बचते हुए  2-1 की रोमांचक जीत दर्ज की। इससे भारत की क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की उम्मीद बढ़ गयी। भारत अब गुरुवार को  लंदन ओलंपिक रजत पदकधारी नीदरलैंड से भिड़ेगा।

भारत इस जीत के साथ अपने ग्रुप में दूसरे स्थान पर पहुंचे गया है। दो बार की ओलिंपिक चैंपियन जर्मनी ग्रुप में पहले स्थान पर है। इस ग्रुप की शीर्ष 4 टीमें क्वार्टरफाइनल खेलेंगी। भारत ने टूर्नामेंट में अभी तक 3 मैच खेले हैं, जिनमें से उसे दो में जीत (आयरलैंड और अर्जेंटीना के खिलाफ) मिली है और जर्मनी से 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था।

चौथे और अंतिम क्वार्टर में अर्जेंटीना ने दबाव बनाया, लेकिन भारतीय डिफेंडरों ने उसे नाकाम कर दिया। आयरलैंड के खिलाफ 8 पेनल्टी कॉर्नर लुटा देने वाली भारतीय टीम ने अर्जेंटीना को भी 5 पेनल्टी कॉर्नर दे दिए। क्वार्टरफाइनल में पहुंचने के लिए भारत को यह मैच जीतना जरूरी था, क्योंकि अभी तक वह अपने पूल में चौथे नंबर पर थी।

चौथे क्वार्टर यानी आखिरी के 15 मिनट के खेल में में अर्जेंटीना ने दबाव बनाने की कोशिश की। वह इसमें सफल भी हो गई, जब फॉरवर्ड गोन्जालो पीलट ने फील्ड गोल ठोककर स्कोर 1-2 कर दिया। इसके बाद तो उत्साहित अर्जेंटीना ने हमलों की बाढ़ ला दी और आखिरी के 7 मिनट में लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर हासिल कर लिए। हालांकि भारतीय टीम भाग्यशाली रही कि कोई गोल नहीं हुआ. कप्तान श्रीजेश ने दोनों बार खूबसूरत बचाव किए।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम का रियो ओलिंपिक में अब तक प्रदर्शन काफी हद तक संतोषजनक रहा है। पहले मैच में टीम ने आयरलैंड पर 3-2 की जीत दर्ज की थी, जबकि दूसरे मैच में जर्मनी के हाथों अंतिम क्षणों में 2-1 से निराशाजनक हार का सामना करना पड़ा था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *