Breaking News

रोजगार को बढ़ावा देने के लिए होम स्टे योजना की सब्सिडी को बढ़ायेगी सरकार : सीएम धामी

नैनीताल/हल्द्वानी,  मुख्यमंत्री पुष्कर सिह धामी ने मंगलवार को हल्द्वानी में वृहद कौशल एवं सेवा योजन रोजगार मेले का शुभारम्भ किया और 42 युवक तथा युवतियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किये।

इस मौके पर विभिन्न जनपदों से आये युवकों तथा युवतियों को सम्बोधित करते हुये श्री धामी ने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश के सभी जनपदों में रोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है। इन मेलों से युवाओं तथा युवतियों को रोजगार के अवसर मिल रहे हैं। उन्होनेे कहा रोजगार मेले के लिए प्रदेश के बेरोजगार युवा घर बैठे पंजीकरण करा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार का मुख्य उददेश्य रोजगार के साथ-साथ स्वरोजगार को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा प्रदेश में 3700 होम स्टे पंजीकृत हैं जिसके अन्तर्गत 8000 युवकों तथा युवतियों को स्वरोजगार मिल रहा है। उन्होने कहा प्रदेश मे लम्बे समय से पुलिस विभाग की भर्तियां नही निकली थी। सरकार ने 1764 पुलिस की भर्तियां निकाल दी हैं। इसके साथ ही सभी विभागों की भर्तीयां प्रारम्भ हो चुकी हैं।

उन्होने कहा कि जिन विभागों में पद रिक्त हैं जल्दी से जल्दी भरने का कार्य किया जा रहा है। उन्होने कहा कि सरकार रोजगार के साथ-साथ स्वरोजगार के लिए वीर चन्द्र गढवाली योजना में धनराशि को 25 लाख तक बढाने का प्रावधान किया है साथ ही होमस्टे में सब्सिडी को बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने सरकारी नौकरियों के लिए एक वर्ष की आयु सीमा बढ़ा दी है तथा प्रदेश में परीक्षा के फार्म के आवेदन शुल्क भरने के लिए आवेदक को कोई शुल्क नही देना होगा। इसके साथ ही आईएएस, पीसीएस, एमबीबीएस, लोक सेवा आयोग की तैयारियों हेतु जो बच्चे प्री-क्वालीफाई कर देते हैं उन्हें आगे की तैयारियों हेतु 50 हजार रूपये सरकार द्वारा दिये जा रहे हैं।

श्री धामी ने कहा, “लोकल फार वोकल के लिए हमारी सरकार कटिबद्व है। सरकार इसके लिए क्षेत्रीय उत्पादों को बाजार तक लाने के लिए स्वयं सहायता समूहों के द्वारा इसको बढ़ावा दे रही है।” उन्होने कहा कि सरकार का प्रयास है कि प्रदेश के सभी युवाओं को रोजगार तथा स्वरोजगार से जोड़ा जाये, इसके लिए सरकार कृतसंकल्प है। इस मौके पर उच्चशिक्षा मंत्री धनसिह रावत एवं संसदीय कार्य, शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत भी मौजूद रहे।

एचएन इन्टर कालेज में आयोजित इस वृहद् कौशल एवं सेवायोजन मेले में प्रदेश की 35 कम्पनियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। तीन कम्पनियों द्वारा वर्चुअल 162 युवाओं का ऑनलाइन इंटरव्यू कर 7 लोगों की नियुक्ति दी गई।

इसके बाद श्री धामी ने प्रान्तीय उद्योग व्यापार मण्डल के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों के शपथग्रहण समारोह में प्रतिभाग किया और उन्हें पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। उन्होंने इस मौके पर कहा कि व्यापारियों की जो भी मांग है सरकार उनकी मांगों को पूरा करने का प्रयास करेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com