Breaking News

लखनऊ मेट्रो ट्रेन का ट्रायल एक दिसम्बर से, पहली ट्रेन बीस नवम्बर को आएगी

metroलखनऊ, राजधानी लखनऊ में मेट्रो ट्रेन का ट्रायल एक दिसम्बर से होगा। प्रस्तावित ट्रायल से पहले 20 नवम्बर को पहली मेट्रो ट्रेन लखनऊ पहुंच जाएगी। इसके बाद करीब 10 दिनों तक इसकी कमीशनिंग होगी। इसके बाद मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

लखनऊ मेट्रो के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने  बताया कि लखनऊ मेट्रो का 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। प्रस्तावित ट्रायल एक दिसंबर को है, जिसमें अब बस डेढ़ महीना बचा है। ऐसे में मेट्रो अधिकारियों ने 20 नवंबर तक हर हाल में मेट्रो की पहली ट्रेन लाने के लिए कमर कस ली है।

प्रबंध निदेशक ने कहा कि मेट्रो की सुरक्षा का जिम्मा उत्तर प्रदेश पुलिस और निजी एजेंसियों को सौंपा जा चुका है। उन्होंने बताया कि लखनऊ मेट्रो के कोच चेन्नई स्थित श्री सिटी में बनाए जा रहे हैं। अभी तक मवैया स्पेशल स्पैन को छोड़कर मेट्रो का सिविल वर्क पूरा हो चुका है और स्टेशनों पर फिनिशिंग का काम अंतिम चरण में हैं। यूपीपीसीएल व लेसा से 132 केवी बिजली सप्लाई का काम पहले ही पूरा हो चुका है। लगभग 6.5 किलोमीटर रूट पर विद्युत सप्लाई के तार जोड़े जा चुके हैं। सिर्फ मवैया स्पेशल स्पैन का काम सबसे आखिरी तक होगा। बाकी का काम इस महीने में ही पूरा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *