Breaking News

लखनऊ मेट्रो ट्रेन को दिया जा रहा, फाइनल टच

metroलखनऊ, मेट्रो का कामर्शियल रन 26 मार्च को शुरू होना है। अधिकारियों ने बताया कि मेट्रो का कामर्शियल रन दो ट्रेनों से शुरू होगा। 26 मार्च से मेट्रो को ट्रांसपोर्ट नगर से मवैया तक चलाया जाएगा। इसके लिए दो ट्रेनों का होना जरुरी है। एक ट्रेन अप तो दूसरी डाउन लाइन पर चलेगी। एक ट्रेन चार कोच की होगी। अभी चारबाग तक ज्यादा यात्रियों के मिलने की उम्मीद नहीं है इसलिए दो ट्रेनें हीं चलेंगी। वहीं अप्रैल तक ट्रेनों की संख्या और बढ़ जाएगी।

मार्च के प्रथम सप्ताह में नई मेट्रो ट्रेन लखनऊ पहुंच जाएगी। इसके लिए अधिकारी जोर -शोर से लगे हुए हैं। वहीं राजधानी पहुंचने वाली दूसरी मेट्रो ट्रेन इस बार पूरी तरह तैयार होकर आएगी, ताकि संचालन में कोई दिक्कतें न आएं। मेट्रो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एलएमआरसी) ने दूसरे कोच को लाने की तैयारी तेज कर दी गई है। उन्होंने कहा कि एलएमआरसी का प्रयास है कि फरवरी के अंतिम सप्ताह में कोच चेन्नई के श्री सिटी से चल दें और मार्च के पहले सप्ताह तक लखनऊ पहुंच जाये। अधिकारी ने बताया कि एलएमआरसी का उद्देश्य है कि 26 मार्च को जनता ट्रायल से पहले दोनों ट्रेनों को संचालन के लिए तैयार करना है।

एलएमआरसी सूत्रों ने बताया कि पहली ट्रेन में जो खामियां मिली थीं दूसरी ट्रेन में उसे कारखाने में ही दूर कराया जा रहा है। इसीलिए दूसरी ट्रेन के आने में देरी हुई है। उल्लेखनीय है कि पहली मेट्रो ट्रेन नवम्बर में राजधानी आयी थी। एक दिसम्बर को मुख्यमंत्री के हरी झण्डी दिखाने के बाद इसका ट्रायल रन शुरू हुआ था। इसके ट्रायल में तमाम खामियां मिली थीं। जिसे एलएलआरसी के अधिकारी लगातार ठीक कर रहे हैं। इसे ठीक करने के लिए फ्रान्स सहित कई देशों के इंजीनियर मेट्रो के डिपो में डटे हुए हैं। मेट्रो ट्रेन के कई पार्ट भी बदले गए हैं। इंजीनियरों के मानक पर जो पार्ट सफल नहीं हुआ उसे बदला गया है। एलएमआरसी सूत्रों की मानें तो दूसरी ट्रेन मार्च के पहले सप्ताह में आ जाएगी। इसके ट्रायल में करीब एक सप्ताह का ही वक्त लगेगा। इसके बाद यह कामर्शियल रन के लिए तैयार हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *