Breaking News

वजन घटाने के लिये करें नारियल तेल का इस्तमाल

coconatनारियल का तेल, न सिर्फ त्व्चा और बालों के लिए अच्छा होता है बल्कि यह स्वावस्य्इड के लिए भी लाभप्रद होता है। नारियल के तेल में कई लाभकारी गुण मौजूद होते हैं जो शरीर के वजन को कम कर देते हैं। सूजन, जलन या रैशेज को सही करने में ये तेल काफी फायदेमंद होता है। साथ मेटाबोल्जिम को सही बनाएं रखने में भी फायदेमंद होता है। नारियल के तेल में फैटी एसिड होता है जो वजन कम करने में सहायक होता है। चूंकि इस तेल में अच्छो वसा होता है जिससे शरीर में थुलथुलपन नहीं आता है, इसी कारण भोजन में इसका प्रयोग करने से काफी फायदा मिलता है।

नारियल तेल: वजन घटाने के लिए गरी के तेल का सेवन फायदेमंद होता है। सुबह नाश्तात करने से पहले एक चम्मयच नारियल का तेल लें और दिन में अधिकतम तीन चम्मफच नारियल तेल का सेवन करें।

नारियल तेल, नींबू और गर्म पानी: नींबू में विटामिन सी होता है जिसमें एसिड होता है जो शरीर से विषाक्ताता को दूर करता है और पाचन में सहायक होता है। अगर गरी के तेल के साथ गुनगुने नींबू पानी को लिया जाएं, तो काफी फायदेमंद होता है। इस पेय को हर सुबह पीने से दोगुना लाभ मिलता है।

नारियल तेल और शहद: शहद और नारियल तेल का कॉम्बीननेशन, वजन को संतुलित बनाएं रखने के लिए काफी अच्छाल माना जाता है। शहद के सेवन से मेटाबोल्जिम प्रक्रिया दुरूस्तद हो जाती है जिससे वसा कम होता है। गर्म पानी में गरी के तेल और शहद की बराबर मात्रा थोड़ी-थोड़ी मिला लें और पी लें। सुबह पिएं, तो अधिक लाभ मिलेगा।

नारियल तेल और ग्रीन टी: ग्रीन टी से वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके सेवन से मेटाबोलिक प्रक्रिया अच्छील हो जाती है। अगर नारियल तेल के साथ इसे लिया जाये, तो यह अधिक फायदा पहुंचाता है।

नारियल तेल, शहद, नींबू का जूस और ग्रीन टी: इन चारों का मिश्रण शरीर में वजन घटाने के लिए जादूई तरीके से काम करता है और इच्छित परिणाम मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *