Breaking News

वाना-क्राई नामक वायरस, ई मेल अटैचमेन्ट के माध्यम से सिस्टम तक पहुंचता है-दिनेश यादव

लखनऊ ,उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक सुलखान सिंह ने नोएडा के साइबर अपराध अन्वेषण केन्द्र को साइबर अटैक से बचने की एडवाइजरी सलाह जारी करने के निर्देश दिये हैं।

बहुजन समाज पार्टी को चुनाव आयोग से मिली, बडी राहत

श्री सिंह के निर्देश के अनुपालन में नोएडा साईबर अपराध अन्वेषण केन्द्र में तैनात अपर पुलिस अधीक्षक दिनेश यादव ने एडवाइजरी जारी कर दी है। उन्होंने कहा कि यह वायरस ई मेल अटैचमेन्ट के माध्यम से सिस्टम तक पहुंचता है तथा वर्म की तरह उस नेटवर्क से जुड़ी सभी मशीनों के आपरेटिंग सिस्टम संक्रमित करता है।

जस्टिस कर्णन ने, सुप्रीम कोर्ट से, सजा पर रोक लगाने की मांग की

 यह नेटवर्क के सर्वर को भी संक्रमित कर देता है । इसके हमले से बचने के लिये सावधानियां जरुरी है ।
निर्देशानुसार सर्वप्रथम माइक्रोसाफ्ट कम्पनी द्वारा जारी पैच डक 17010 सिक्योरिटी अपडेट को अप्लाई करें ।
किसी भी प्रकार के अनजाने ई.मेल में अटैच लिंक पर अनावश्यक क्लिक न करें अन्यथा आपके कम्प्यूटर में मालवेयरध्रेन्समवेयर प्रवेश कर सकते हैं । कोई भी अपरचित ई मेल ना खोले। स्पैम मेल को पहचाने।

मीडिया, अदालतों और न्यायाधिकरणों को, जस्टिस कर्णन के लिये, सुप्रीम कोर्ट के सख्त आदेश

 सिस्टम पर आक्रमण हो रहा हो तो तुरंत नेटवर्क से अलग कर कम्प्यूटर को बंद कर दें। भविष्य में होने वाले साईबर अटैक से बचने के लिये सावधानी जरुरी है । एन्टीवायरस वाले नवीनतम तथा लाइसेंस वर्जन प्रयोग में लायें । अपने कम्प्यूटर सिस्टम में 139, 445, 3389 पोर्ट को बंद कर दें।

जजों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाने वाले, दलित जज को सुप्रीम कोर्ट ने भेजा जेल 

 ओटोमेटिक अपडेट को इन्वेजबल रखें ए पायरेटेड साफ्टवेयर का प्रयोग न करें एवं एन्टीवायरस का प्रयोग करें। यह सुनिश्चित करें कि फायरवाल नेटवर्क आधारित अटैक को ब्लाक करे । अपने महत्वपूर्ण डाटाध्फाइल की दो कापी रखे एवं समय समय पर अपने कम्प्यूटर का बैकअप लें । अपने कम्प्यूटर का एसएमबी पोर्ट न खोलें ।

सुप्रीम कोर्ट ने मीडिया पर लगाया प्रतिबंध,कहा- नहीं चलाएेंगे दलित जज के बयानों को….

 गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों में दुनिया के कई देशों की कम्प्यूटरों को वाना.क्राई नामक वायरसध्रेन्समवेयर द्वारा संक्रमित किया गया है। विण्डोज वेस्ड आपरेटिंग सिस्टम वाले कम्प्यूटरों को टारगेट किया जाता है इसमें डाटा को इनक्रिप्ट कर दिया जाता है एवं डिक्रिप्ट करने के लिए फिरौती के रूप में बिटक्वाइन की मांग की जाती है ।

बेटी पैदा होने पर इस नेशनल प्लेयर को मिली ये सजा……….

 बिटक्वाइन का प्रयोग साइबर अपराधियों द्वारा लेनदेन के लिए किया जाता है। वाना.क्राई कम्प्यूटर सिस्टम की फाइलों को नष्ट कर देता है जिससे आपरेटिंग सिस्टम काम करना बंद कर देता है। जब किसी भी कुंजी को दबाते हैं तो एक पाप अप विंडो खुलती है जिसमें अटैकर द्वारा फाइलों को दोबारा डिक्रिप्ट करने के लिये फिरौती की मांग लिखी होती है। पिछले दिनों में वाना.क्राई द्वारा विश्व के 120 से अधिक देशाे के कम्प्यूटरों के आपरेटिंग सिस्टमों पर अटैक किया गया है।

 जानिये, भारत मे कौन सा प्रदेश, भ्रष्टाचार में नम्बर वन- कहां सबसे कम 

वाना क्राई का आक्रमण सम्भवतः आज तक के इतिहास का सबसे बड़ा वायरस हमला है । यह वायरस पुराने वर्जन के विंडो आपरेटिंग सिस्टम की सुरक्षा कर्मियों को एक्सप्लोइट करता हैए अभी तक इस वायरस ने लाईनेक्सए मैक तथा विन्डोज 10 आपरेटिंग सिस्टम पर अटैक नहीं किया है।

 शहीद कैप्टन आयुष यादव के पिता ने केंद्र सरकार से पूछा-“आखिर कब तक ऐसे ही सैनिक मरवाते रहोगे?

अभी तक बड़ी संख्या में बड़े संस्थान और कम्पनियाॅ जैसे ब्रिटेन की नेशनल हैल्थ सर्विसए चीन की नेशनल पेट्रोलियम कार्पोरेशनए निशान मोटर्सए रसियन रेलवेजए रिनाल्ट फैक्ट्रीए फैड एक्स कोरियर सर्विस तथा भारत में आन्ध्र प्रदेश पुलिसए पश्चिम बंगाल सरकार तथा अन्य संगठनों पर इस वायरस का हमला हो चुका है ।

जवान ने मांगी दाल-रोटी, मोदी सरकार ने छीन ली रोजी-रोटी

 भारत में इसका खतरा इसलिये भी अधिक है कि यहां अधिकतर बैंक और सरकारी कार्यालय पूर्व के वर्जनों का प्रयोग कर रहे हैं तथा आपरेटिंग सिस्टम सामान्यतः अपडेट अथवा अपग्रेड नहीं किये जाते हैं ।

ये क्या किया किसानों ने,पिया मूत्र, दी मल खाने की चेतावनी