Breaking News

विद्यार्थियों ने लिया भारत को जानो प्रतियोगिता में भाग

downloadभारतविकास परिषद द्वारा शनिवार को आयोजित भारत को जानो प्रतियोगिता में शहरी ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालयों के 784 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। संयोजक मुकेश हर्ष ने बताया कि प्रतियोगिता कनिष्ठ वर्ग कक्षा 6 से 8 वरिष्ठ वर्ग कक्षा 9 से 12 में आयोजित की गई। इसमें 784 विद्यार्थियों ने भाग लिया। शालावार विवरण देते हुए हर्ष ने बताया कि आदर्श विद्या मंदिर में बाबूदान चारण के पर्यवेक्षण में कनिष्ठ वर्ग में 12 वरिष्ठ वर्ग में 14 कुल 26, गांधी बाल मंदिर में 13 37 कुल 50 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। ऋषि तेजवानी पर्यवेक्षक थे। सरस्वती उप्रावि में संजय व्यास की देखरेख में 25 कनिष्ठ वर्ग के छात्रों ने, नेहरू बाल मंदिर उप्रावि में 41 छात्रों ने, सनराइज पब्लिक स्कूल में 17 कनिष्ठ वर्ग के छात्रों ने, गुरुदत हर्ष के पर्यवेक्षण में परीक्षा दी। महेश वासु, नारायण प्रजापत, जुगल बोहरा, लक्ष्मीनारायण श्रीमाली, ओम हर्ष, आजाद पुरोहित, मनोज व्यास पर्यवेक्षक थे।

इसी तरह राधाकृष्ण उप्रावि में 76, कर्मस्थली उप्रावि में34, लवकुश उप्रावि 33, लालबहादुर शास्त्री उप्रावि में 30, चाणक्य मावि में 49 12 छात्र, करणी बाल उमावि में 17 149, मांटेंसरी स्कूल में 56, राउमावि दामोदरा में 47, राउमावि देवा में 39 20, विवेकानंद विद्यालय में 21 34 छात्रों ने हिस्सा लिया। कनिष्ठ वर्ग में 420 वरिष्ठ वर्ग में 364 छात्रों ने परीक्षा दी।

परिषद के सचिव आनंद जगाणी ने बताया कि धर्म, संस्कृति, इतिहास, राजनीति संविधान, भूगोल, साहित्य खेलकूद पर आधारित इस प्रतियोगिता के दूसरे चरण में प्रश्नमंच का आयोजन 25 अक्टूबर को होगा जिसमें प्रत्येक विद्यालय के दो-दो संभागी हिस्सा लेंगे।

शाखा अध्यक्ष गोपीकिशन मेहरा ने आयोजन में सहयोग करने वाले सभी विद्यालयों अध्यापकों छात्रों का आभार व्यक्त किया और कहा कि देश के नवनिर्माण में यह आवश्यक है कि हमारी युवा पीढ़ी भारत के इतिहास गौरव के बारे में जाने, जो कि इस प्रतियोगिता का उद्देश्य है। मेहरा ने कहा कि प्रश्नमंच में प्रथम आने वाली टीम को 1 नवंबर को सुमेरपुर में होने वाली प्रांत स्तरीय भारत जानो प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए भेजा जाएगा।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com