Breaking News

विराट और मेरी कप्तानी शैली पूरी तरह से भिन्न- रहाणे

नई दिल्ली,  आस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला में खेले गए आखिरी टेस्ट मैच में नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में टीम की कमान संभालने वाले अंजिक्य रहाणे ने गुरुवार को कहा कि विराट आक्रामक शैली के कप्तान हैं जबकि वह शांत रहना पसंद करते हैं। रहाणे का यह बतौर कप्तान पहला मैच था, जिसमें उन्होंने जीत हासिल की। इस टेस्ट मैच के बाद रहाणे की कप्तानी शैली की क्रिकेट पंडितों ने जमकर तारीफ की थी।

इंडियन प्रीमियर लीग  के 10वें संस्करण से पहले अपनी टीम के राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स द्वारा आयोजित संवाददाता सम्मेलन में रहाणे ने कहा, मेरे लिए वह गर्व का क्षण था। विराट शानदार कप्तान हैं। उन्होंने देश के लिए काफी कुछ किया है। बल्ले से भी और एक कप्तान के तौर पर भी। मैं बेहद खुश हूं कि वह टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। उनकी कप्तानी शैली अलग है और मेरी अलग है। वह आक्रामक हैं जबकि मैं थोड़ा शांत रहना पसंद करता हूं। रहाणे ने विराट को खेल का सच्चा दूत भी बताया है।

इसी संवाददाता सम्मेलन में मौजूद आस्ट्रेलिया और पुणे के कप्तान स्टीवन स्मिथ से जब विराट और रहाणे की कप्तानी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने ही रहाणे के सुर में सुर मिलाते हुए कहा, रहाणे ने अच्छा काम किया है। वह विराट की अपेक्षा काफी शांत हैं जबकि विराट आक्रामक रूख वाले खिलाड़ी हैं। पुणे की टीम का यह आईपीएल में दूसरा संस्करण होगा। इससे पहले पुणे की कमान भारत के सबसे सफल कप्तानों में गिने जाने वाले महेंद्र सिंह धौनी के हाथों में थी लेकिन टीम प्रबंधन ने धौनी से कमान छीन आस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ को टीम का नया कप्तान बनाया है।

टीम में धौनी के योगदान पर रहाणे ने कहा कि उनके साथ समय बिताना सौभाग्य की बात है क्योंकि वह हर खिलाड़ी के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं। रहाणे ने कहा, धौनी भाई जैसे खिलाड़ी टीम के लिए प्ररेणास्त्रोत होते हैं, जाहे वह किसी भी टीम में हों। उनके टीम में रहने से सभी कुछ न कुछ सीखते हैं चाहे वह भारत के खिलाड़ी हों या विदेश के। उनके साथ समय बिताकर हम सभी लोग अपने आप को सौभाग्यशाली मानते हैं। इस समय वह कप्तान नहीं लेकिन वह मैदान पर क्या करते हैं, मैच से पहले या मैच के दौरान वह क्या सोचते हैं यह सभी खिलाड़ी उनसे सिखेंगे।

वह कप्तान नहीं है, लेकिन उनसे काफी कुछ सीखने को मिलेगा। रहाणे से जब पूछा गया कि क्या आईपीएल को वह चैम्पियंस ट्रॉफी की तैयारी के तौर पर देखते हैं? इसके जवाब में रहाणे ने कहा, मैं हमेशा वर्तमान में जीने पर ध्यान देता हूं। चैम्पियंस ट्रॉफी में अभी समय है। दो महीने तक आईपीएल चलेगा। अभी मेरा ध्यान आईपीएल पर ही है। मैं कभी इस तरह से लक्ष्य नहीं बनाता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *