Breaking News

वेंकैया नायडू कल करेंगे तालकटोरा स्टेडियम से कचरा पृथक्करण अभियान का शुभारंभ

नई दिल्ली,  विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू सोमवार को नई दिल्ली के तालकटोरा इंडोर स्टेडियम से कचरा पृथक्करण अभियान का शुभारंभ करेंगे। वेंकैया यहां अलग-अलग कचरा एकत्र करने वाले वाहनों को झंडी दिखा कर रवाना करेंगे। इसके अंतर्गत दिल्ली के पांच निकायों सहित कुल नौ स्थानीय नगर निकाय शामिल होंगे।

स्वच्छ भारत शहरी मिशन के अंतर्गत, अक्तूबर, 2019 तक घर-घर जाकर ठोस कचरा एकत्र करने, उसे संयंत्र तक पहुंचाने और उसकी प्रोसेसिंग करने की व्यवस्था करने का लक्ष्य रखा गया है। देशभर में 130 शहरों में कचरे से कम्पोस्ट तैयार करने के संयंत्र चालू किए जाएंगे। वेंकैया नायडू इंदौर में भी ऐसी ही प्रणाली का उद्घाटन करेंगे। अन्य राज्यों में राज्यपालों और मुख्यमंत्रियों द्वारा इसी तरह की कवायद को अंजाम दिया जाएगा।

साथ ही, दिल्ली और निकटवर्ती गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद में सोमवार से ठोस कचरे के प्रबंधन के क्षेत्र में एक नया अध्याय जुड़ने जा रहा है। इसके अंतर्गत शहर के ठोस कचरे को स्रोत पर जैसे घरों, होटलों, रेस्त्राओं आदि में अलग-अलग किया जाएगा। गीले कचरे को हरित डिब्बों और सूखे कचरे को नीले डिब्बों में एकत्र किया जाएगा। देशभर में 130 शहरों में कचरे से कम्पोस्ट तैयार करने के संयंत्र चालू किए जाएंगे।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com