Breaking News

शर्मिन्दा करने वाली घटना है ट्रंप का मैक्सिको दौरा: हिलेरी

HILAIRIवॉशिंगटन,  राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने आज कहा कि उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वन्द्वी डोनाल्ड ट्रम्प ने मैक्सिको का दौरा कर शर्मिन्दा करने वाली एक अंतरराष्ट्रीय घटना को अंजाम दिया है और इससे साबित होता है कि उनका मिजाज उनके अमेरिका के कमांडर इन चीफ बनने के अनुकूल नहीं है।

हिलेरी ने कहा, कुछ ही घंटे में उन्होंने मैक्सिको के अपने दौरे को शर्मिन्दा करने वाली एक अंतरराष्ट्रीय घटना में बदल दिया। मैक्सिको के राष्ट्रपति के साथ ट्विटर पर उनकी जंग होने लगी और फिर उन्होंने सर्वाधिक घृणा फैलाने वाला कट्टरवादी भाषण दे डाला और 16 करोड़ लोगों को वापस भेजने के लिए एक प्रत्यर्पण बल भेजने की मूर्खतापूर्ण योजना भी रखी। उन्होंने कहा, जब आप देखते हैं कि उन्होंने इस अभियान में क्या कहा और क्या किया। जब आप देखते हैं कि वह सार्वजनिक तकरार के बगैर किसी दूसरे देश में जा तक नहीं सकते, तो मुझे लगता है कि जवाब साफ है। डोनाल्ड ट्रम्प का मिजाज ऐसा नहीं है कि वह हमारे कमांडर इन चीफ बन सकें। राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रम्प की मैक्सिको में तीव्र आलोचना हुई है। उन्होंने सीमा पर एक दीवार बनाने की बात कही है जिसका भुगतान, उनके अनुसार मैक्सिको को करना होगा।

ट्रम्प ने मैक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीटो के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उन्होंने इस बात पर चर्चा नहीं की कि दीवार के लिए भुगतान कौन करेगा। बाद में पेना नीटो ने ट्विटर पर कहा कि उन्होंने यह स्पष्ट कर दिया है कि मैक्सिको दीवार के लिए भुगतान नहीं करेगा। पिछले सप्ताह ट्रम्प और नीटो की मुलाकात के बाद उनके परस्पर-विरोधी बयानों का संदर्भ देते हुए हिलेरी ने एक साक्षात्कार में कहा, वह कुछ कहते नजर आए और मैक्सिको के राष्ट्रपति ने फौरन उनकी बातों काट डाली। हिलेरी ने कहा, उन्होंने इसे उठाया ही नहीं इसलिए वह बोल भी नहीं सके। उन्हें तो यह तक नहीं पता कि एक राष्ट्र प्रमुख के साथ कैसे प्रभावी संवाद किया जाए। मेरे विचार से, उस दौरे से यह साफ हो गया है। डेमोक्रेटिक पार्टी से उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार टिम कायने ने भी साक्षात्कार में कहा कि इस बात पर विश्वास करना असंभव है कि दीवार के लिए वित्त व्यवस्था के बारे में चर्चा नहीं की गई। उन्होंने इसे राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार की धोखी भरी भूल बताया। साक्षात्कार के अंशों के अनुसार, उन्होंने कहा, आप अमेरिका की सुरक्षा और हमारी कूटनीति को एक धोखेबाज के हाथ में नहीं दे सकते जो विदेश की यात्रा पर हमारे लिए शर्मिन्दगी पैदा करने वाली अंतरराष्ट्रीय चूक कर चुका हो। यह पूछे जाने पर कि क्या हिलेरी की योजना मैक्सिको सिटी जाने की है, राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेटिक उम्मीदवार ने नकारात्मक जवाब दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *