Breaking News

शौचालयों के निर्माण में यूपी देश में नम्बर वन राज्य

toiletलखनऊ, शौचालयों के निर्माण में यूपी देश में नम्बर वन राज्य बन गया है।  यह जानकारी मुख्य सचिव राहुल भटनागर ने लखनऊ में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत आयोजित कार्यशाला में दी। उन्होंने कहा कि किसी भी जिले अथवा ब्लाक या गांव को खुले में शौचमुक्त घोषित किए जाने के लिए मात्र शौचालयों का निर्माण ही काफी नहीं है बल्कि वहां के लोगों को खुले में शौच न करने के लिए जागरूक करना भी है।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को देश का पहला खुले में शौचमुक्त राज्य घोषित कराने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ ग्राम स्तरीय अधिकारियों की भी विशेष भूमिका रही है। यूपी में प्रतिदिन 8 से 10 हजार शौचालयों का निर्माण हो रहा है जो सराहनीय कार्य है।

मुख्य सचिव  ने सूबे को देश का पहला खुले में शौचमुक्त प्रदेश बनाने का आह्वान किया है। उन्होंने इसके लिए शौचालय बनवाने और लोगों की आदतों में बदलाव के लिए जागरूकता अभियान चलाने को कहा। उ‌न्होंने कहा कि सभी जिलों को खुले में शौचमुक्त घोषित कराने के लिए जनता को जागरूक करना होगा। इसके लिए खुले में शौच से होने वाली बीमारियों के बारे में आम नागरिकों को जानकारी देनी होगी।

उन्होंने कहा कि ग्राम स्तरीय अधिकारी ही गांवों में खुले में शौच न करने के लिए ग्रामीणों को जागरूक करने में अधिक सफल हो सकते हैं। लिहाजा अभियान चलाकर ग्रामीणों को खुले में शौच करने से होने वाली बीमारियों के प्रति जागरूक करना चाहिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *