Breaking News

सभी मीडिया संस्थानों में अंदरुनी शिकायत समिति के गठन के निर्देश दे सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय

नयी दिल्ली ,राष्ट्रीय महिला आयोग ने कार्यस्थलों पर महिलाओं के साथ यौन दुर्व्यवहार की बढ़ती शिकायतों को देखते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से सभी मीडिया संस्थानों में अंदरुनी शिकायत समिति गठित करने के निर्देश देने को कहा है।

महिला आयोग के सूत्रों के अनुसार श्मी टूश् अभियान में महिला पत्रकारों ने कार्यस्थल पर यौन दुर्व्यवहार की बहुत सारी शिकायतें सोशल मीडिया पर की है और आयोग को भी इस संबंध में अवगत कराया गया। इन्हें देखते हुए आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को पत्र लिखकर कहा है कि सभी प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया संस्थानों में महिलाओं के साथ यौन दुर्व्यवहार की शिकायत दर्ज करने के लिए अंदरुनी शिकायत समिति का गठन करने के निर्देश दिये जाने चाहिए।

सूत्रों के अनुसार प्रिंटए इलेक्ट्रोनिक और सोशल मीडिया में काम करने वाली कई महिलाओं ने अपने पुरुष सहयोगियों द्वारा यौन दुर्व्यवहार की शिकायत की है। इस संबंध में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में सचिव को अवगत कराया गया है। आयोग ने कहा है कि मीडिया संस्थानों को ऐसी शिकायतों पर कार्रवाई करने के लिये प्रभावी प्रणाली स्थापित करने को कहा जाना चाहिए। कार्यस्थल पर महिला यौन उत्पीड़न निषेध अधिनियम 2013 के अनुसार प्रत्येक संस्थान को ऐसी समिति का गठन करना अनिवार्य है।