Breaking News

सर्दियों में फटती त्वचा से हैं परेशान, तो आजमाएं यह नुस्खे

faceसर्दियों में हमारी स्किन को बाहर चलने वाली ठंडी और शुष्क हवाओं के कारण अधिक देखभाल की जरूरत होती है क्योंकि इन हवाओं से स्किन अपनी नेचुरल नमी खो देती है जिस कारण ये काफी ड्राई हो जाती है और कभी कभी फटने भी लगने लग जाती है। सर्दियों में कैसे आप अपनी स्किन का ख्याल रख सकते हैं उसके लिए आज कुछ टिप्स हम आपको बताने जा रहे हैं। इस मौसम में चलने वाली ठंडी हवाएं सिर्फ आपके चेहरे की स्किन को ही नहीं बल्कि शरीर के अन्य हिस्सों की स्किन को भी नुकसान पहुंचाती हैं।

सर्दियों में लोग गर्म पानी में नहाना काफी पसंद करते हैं और नहाने का आनंद लेते हुए काफी देर भी लगाते हैं, लेकिन ज्यादा गर्म पानी आपकी स्किन को अंदर तक ड्राई कर देता है इसलिए हो सके तो सर्दियों में भी नॉरमल पानी से नहाने की आदत डालें या फिर गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें। नहाने के तुरंत बाद अपने पूरे शरीर पर कोई अच्छा बॉडी लोशन या मॉशचरइजर लगाए, इस मौसम में बॉडी लोशन या मॉशचरइजर खरीदते एक बात का ध्यान रखें कि उसमें किसी ना किसी तरह का तेल जरूर मिला हुआ हो। जिनकी स्किन बहुत अधिक ड्राई रहती है उन्हें दिन में मॉशचरइजर या लोशन का प्रयोग दो से तीन बार करना चाहिए।

आप चाहें तो घर में भी अपना मॉशचरइजर बना सकते हैं इसके लिए आपको बस दो चीजों की जरूरत पड़ेगी- ग्लिसरीन और गुलाब जल। दोनों चीजों को एक डिब्बी में डालकर स्टोर कर लें और मॉशचरइजर की तरह ही इसका प्रयोग करें। सुबह नहाने के बाद और रात को सोने से पहले इस मिक्सचर को अपनी स्किन पर लगाएं, इससे ड्राई स्किन धीरे धीरे हटना शुरू होती है और स्किन मुलायम व चमकदार बनी रहती है। अगर लोशन या मॉशचरइजर का प्रयोग नहीं करना चाहते हैं तो आप नारियल, जैतून या फिर बादाम तेल का प्रयोग भी कर सकते हैं। नहाने से पहले तेल को गुनगुना कर पूरे शरीर अच्छे से मालिश करें और फिर नहा लें।

सर्दियों में नहाने के लिए माइल्ड साबुन का ही प्रयोग करें और चेहरे को केवल फेश वॉस से ही धोयें क्योंकि हमारे चेहरे की स्किन शरीर के अन्य हिस्सों की स्किन के मुकाबले ज्यादा मुलायम और सेंसेटिव होती है। पैरों का भी इस मौसम में पूरा ख्याल रखना चाहिए खासकर एड़ियों का, पैरों की एड़ियों का फटना सर्दियों में आम बात है, लेकिन अगर पैरों की ठीक से केयर की जाये तो आप भी मुलायम और सुंदर पैर और एड़ियां पा सकते हैं। इसके लिए रात को सोते समय किसी अच्छे तेल से पैरों की मालिश करने के बाद एड़ियों पर पेट्रोलियम जैली लगाकर जुराबें पहनकर सोयें।

सिर्फ एड़ियों ही नहीं बल्कि शरीर के अधिक ड्राई रहने वाले हिस्से जैसे कोहनियों और घुटनों पर भी पेट्रोलियम जैली या विंटर क्रीम लगाकर रखें। पैरों की सफाई के लिए आप गुनगुने पानी में डिटॉल की कुछ बूंदें डालकर उसका प्रयोग करें। सर्दियों में सबसे ज्यादा समस्या रहती है फटे होठों की, आप जितनी बार भी लिप बाम लगा लें कुछ ही देर में फिर होठ सुख जाते हैं और ड्राई होने लग जाते हैं इससे बचने के लिए रात को सोते समय होठों पर घी या दूध की क्रीम लगाकर सोयें। दूसरी सबसे जरूरी बात है कि इस मौसम में आप अपने खान पान पर पूरा ध्यान दें और संतुलित खाना ही खायें।

सर्दियों में लोग ज्यादा तला भुना और मीठा खाना काफी पसंद करते हैं लेकिन जितना हो सके रोसटेड और हल्का खाना ही खायें जैसे कि ड्राई फ्रूटस, फिश और सूप टमाटर, पालक, लहसुन और पालक ज्यादा से ज्यादा खायें। नींबू को खासकर सर्दियों में अपनी डाईट में जरूर शामिल करें। नींबू को गर्म पानी डालकर पीयें, नींबू से शरीर के विषैले तत्व बाहर निकलते है। सर्दियों में लोग प्यास का अहसास कम होने के कारण पानी कम पीते हैं, लेकिन फिर भी आपको दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए इससे शरीर में पर्याप्त नमी बनी रहती है और शरीर, से गंदगी भी बाहर निकलती रहती है। धूप में जाने से पहले सनस्क्रीन या सनब्लॉक का प्रयोग करें क्योंकि सर्दियों में भी सूरज की किरणें आप की स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं। जो लोग धूप में बैठना पसंद करते हैं उन्हें भी सूरज की खतरनाक अल्ट्रावायलेट किरणों से बचने के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग करना चाहिए।

चेहरे की स्किन सर्दियों में ड्राई होकर फटने लग जाती है और चेहरे पर लाईन्स दिखने लग जाती हैं जो आगे चलकर रिंकल और फाईन लाईन्स में बदल जाती हैं इस कारण इस मौसम में चेहरे की अच्छी तरह से केयर करनी चाहिए। इसके लिए आप घर पर ही पपीते और केले का प्रयोग कर फेस पेक तैयार कर सकते हैं। विटामिन ई युक्त क्रीम का प्रयोग करें और चेहरे को मॉशचराइज करने के साथ ही उसे स्क्रब करना ना भूलें लेकिन सर्दियों में माइल्ड स्क्रब का ही प्रयोग करें और हल्के हाथों से ही स्किन को स्क्रब करें। स्किन को ऑक्सीजन देने के लिए चेहरे को भाप दें ऐसा करने से चेहरे के रोमछिद्र खुल जाते हैं। इन सब बातों का ध्यान रख कर आप भी सर्दियों में खिलखलाती और मुलायम स्किन पा सकते हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com