Breaking News

सिगरेट की लत छुड़ाने की ये हैं घरेलू तरीके, जिन्हें जानकर आप हो जाएंगे हैरान

सिगरेट पीना जानलेवा हो सकता है. एक ओर जहां इसकी लत बहुत जल्दी लग जाती है वहीं इसे छोड़ना उतना ही मुश्क‍िल होता है. शुरुआत दोस्तों के साथ बैठकर एक या दो सिगरेट पीने के साथ होती है लेकिन धीरे-धीरे ये लत बन जाती है

कई लोग सिगरेट से पीछा छुड़ाने के लिए डॉक्टर की सलाह से लेकर कई उपाय अपनाते हैं, लेकिन फिर भी वो इससे पीछा नहीं छुड़वा पाते. जानिए वे नुस्खें जिन्हें अपनाकर हमेशा के लिए सिगरेट से छुटकारा पा सकते हैं. सबसे पहले तो यह निश्चय करें कि आप सिगरेट छोड़ना चाहते है. बिना आपकी मर्जी के कोई भी आपसे सिगरेट नहीं छुड़वा सकता. सबसे पहले निश्चय करें सिगरेट नहीं पीएंगे. खुद पर कंट्रोल करें.

च्विंगम भी सिगरेट से दूर करने का अच्छा विकल्प है. शुगरलेस मिंट च्विंगम का ही चुनाव बेहतर रहता है. स्ट्रेस या थकान की वजह से सिगरेट पीने का मन करता है, तो योग करें. योग में ऐसे कुछ आसन हैं जो आपके मन को शांत करते हैं और लत कम होती है.

  • सिगरेट की लत को दूर करने के लिए हरी चाय भी बहुत गुणकारी होती है. ग्रीन टी के सेवन से सिगरेट की इच्छा कम होती है.
  • ज्यादा सिगरेट पीते हैं तो सौंफ को घी में सुखाकर तवे पर सुखा लें और जब भी सिगरेट पीने की इच्छा हो आधा-आधा चम्मच चबाते रहें. धुम्रपान करने की इच्छा खत्म हो जाएगी.
  • खुद को सिगरेट से दूर रखें. सिगरेट का मन हो तो कुछ दूसरी चीज खा लें या किसी काम में लग जाएं.
  • सबसे पहले अपने पास से सिगरेट का स्टॉक हटाएं. आपके सामने बार-बार सिगरेट आएंगी तो आपका सिगरेट पीने का मन होगा, इसलिए सिगरेट का स्टॉक हटा दें.
  • धूम्रपान की तलब हो तो दो-तीन केले या और कोई फल खा लें, इससे लाभ होगा.
  • कई लोग फ्लेवर्ड टूथपिक का भी सहारा ले सकता है. ये टूथपिक बांस या फिर बिर्चवुड की बनी होती है, जो कि प्रकृतिक और जैविक होती है. इसका स्वााद मुंह में बड़ी देर तक के लिए रहता है और सिगरेट पीने की तलब नहीं महसूस होती.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com