Breaking News

सेना सीमा पर मुस्तैद, तेजी से प्रगति के मार्ग पर बढ रहा है देश: राजनाथ सिंह

नयी दिल्ली,  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि सेना के जवान मजबूती और मुस्तैदी के साथ सीमाओं की रक्षा कर रहे हैं इसीलिए देश बिना किसी बाधा के प्रगति के रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ रहा है।

श्री सिंह ने 1971 की लड़ाई में पाकिस्तान पर जीत के 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में मनाये जा रहे स्वर्णिम विजय वर्ष के तहत आयोजित विजय पर्व के मौके पर मंगलवार को यहां भूतपूर्व सैनिकों और बांग्लादेश के मुक्ति योद्धाओं से मुलाकात के बाद यह बात कही ।

इस मौके पर करीब 30 मुक्ति योद्धा और परमवीर चक्र विजेताओं के परिवार तथा अनेक भूतपूर्व सैनिक मौजूद थे। रक्षा मंत्री ने इस मौके पर युद्ध में वीरता के साथ लड़ने वाले और देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों को नमन किया। उन्होंने कहा कि इस युद्ध में हिंदू, मुस्लिम, पारसी , सिख तथा यहूदी सभी धर्मों के योद्धाओं ने हिस्सा लिया और देश को विजय दिलाई। यह इस बात का सबूत है कि भारत में सभी धर्मों को बराबर का सम्मान दिया जाता है।

श्री सिंह ने कहा कि जवान सीमाओं की मुस्तैदी के साथ चौकसी कर रहे हैं और इसी का परिणाम है कि देश बहुत तेजी से प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि देश चैन की नींद सोता है क्योंकि हमारे जवान सीमाओं पर जाग रहे होते हैं।

रक्षा मंत्री ने कहा कि जवानों के बलिदान की पूर्ति किसी भी कीमत पर नहीं की जा सकती और देश इसके लिए उनके प्रति कृतज्ञ है और सरकार उनके कल्याण के लिए और कार्य करने के लिए कीवर्ड है। इस मौके पर उन्होंने 1971 की लड़ाई में वीरता के लिए परमवीर चक्र से नवाजे गये कर्नल होशियार सिंह की धर्मपत्नी के चरण स्पर्श कर आर्शीवाद भी लिया।

श्री सिंह ने युवाओं का आह्वान करते हुए कहां कि वे भूतपूर्व सैनिकों के पद चिन्हों पर चलते हुए राष्ट्र निर्माण में पूरी क्षमता, समर्पण और त्याग के साथ हिस्सा ले।