Breaking News

स्किन से लेकर पेट दर्द तक के लिए रामबाण है इसका पत्ता, इन बीमारियों में होता है फायदा

पीपल का पेड़ हमें आसानी से उपलब्ध हो जाता है। एक धार्मिक वृक्ष है पीपल का पेड़ और इसमें इतने औषधीय गुण पाएं जाते है जो हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक होते है।

पीपल का हर हिस्सा चाहे वो इसके पत्ते हो,तना, इसके फल काफी फायदेमंद होते है यह हमें कई रोगों से राहत दिलवाने में मदद करता है। आइए जानें यह हमें कई रोगों से कैसे छुटकारा दिलवाने में फायदेमंद है।

-पीलिया होने पर इसके पत्तों का रस निकालकर उसमें मिश्री मिलाकर पीने से राहत मिलती है।

-पीपल की जड़ों में ऐसे एंटीऑक्याडेंट पाए जाते है जो हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है इसकी जड़ों को पीसकर थोड़ा पानी मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा मिलता है।

-पीपल के दो या तीन पत्तों को दूध में उबालकर इसमें चीनी डालकर इसका सेवन करने से खांसी,जुकाम से राहत पाई जा सकती है।

-कान में दर्द होने पर पीपल के पत्तों का रस निकालकर और उसमें थोड़ा सा तिल का तेल डालकर हल्का गर्म करके थोड़ी देर के बाद कान में डालने से कान के दर्द से राहत मिलती है।

-पीपल की पत्तियों का सेवन करने से त्वचा संबंधी रोगों से भी छुटकारा  मिलता है जैसे दाद,खुजली से भी राहत मिलती है।

-पीपल की ताजा पत्तियां या उसकी डंडी दांतों के लिए भी फायदेमंद होती है।दांतों से संबंधित रोगों से छुटकारा मिलता है और मसूढ़ों की सूजन भी दूर करने में मदद करता है।

-आंखों में दर्द होने पर भी इसके पत्तों में से निकलने वाले पदार्थ को आंखों पर लगाने से दर्द से छुटकारा मिलता है।

-सर्दियों में पैरों की एडियां फटने की समस्या सबसे अधिक होती है इसलिए फटी एडियों पर पीपल की पत्तियों का रस निकालकर लगाने से एडियां ठीक हो जाती है।

-किसी विषनाशक कीड़े के काटने पर भी उस जगह पर पीपल के पत्तों का रस लगाने से विष का असर कम हो जाता है।

-पीपल के पत्तों का रस निकालकर उसमें पिसी हुई मिश्री मिलाकर इसका सेवन करने से कई रोगों से राहत मिलती है जैसे हृदय संबंधित, मिर्गी जैसी बीमारी को लिए भी फायदेमंद है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com