Breaking News

स्ट्रेट हेयर से पाएं ग्लैमरस लुक

stret hairसिल्की-शाइनी बालों की चाहत तो सबको होती है लेकिन जिनके बाल कर्ली होते हैं, उनकी डिमांड बालों को स्टे्रट करने की होती है। सीखें स्ट्रेटनिंग के घरेलू उपाय। कई स्त्रियों के मन में दूसरे के बालों को देख कर इच्छा होती है कि काश उनके बाल भी ऐसे होते। पार्लर में ऐसे कई तरीके हैं, जिनसे कुछ ही घंटों में कर्ली और वेवी बालों को स्ट्रेट किया जाता है पर इनमें हानिकारक केमिकल होते हैं, जो बालों को बहुत कमजोर बनाते हैं। अगर आप घुंघराले और वेवी बालों से परेशान हैं तो उन्हें बिना नुकसान पहुंचाए नैचरल स्ट्रेट बनाने के लिए अपनाएं कुछ प्राकृतिक तरीके।

1 एक बोल में केला और पपीता मैश कीजिए। अब इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। इस पैक को बालों में अच्छी तरह अप्लाई करें। पैकसूख जाने पर बालों में शैंपू करें और साफ पानी से धो लें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह कॉम्ब करें। अपने बालों को तब तक न बांधें जब तक कि वे पूरी तरह से सूख न जाएं।

 2 एक कप कोकोनट मिल्क में नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दें ताकि उसमें क्रीमी टेक्सचर बन जाए। अब इस पैक को सिर की त्वचा से शुरू करते हुए बालों की टिप तक लगाएं। इसके बाद टॉवल को गर्म पानी में डुबोकर निचोडने के बाद बालों को उससे कवर कर लें। कम से कम एक घंटा बालों को कवर करना जरूरी है। फिर बालों को धो लें।

 3 आधा कप आंवले का पाउडर, आधा कप शिकाकाई पाउडर और आधा कप चावल के आटे को अच्छी तरह मिलाकर उसमें दो अंडों का पेस्ट डालें। अब इस पेस्ट को बालों में लगाएं और करीब एक घंटे बाद सिर धो लें। इस पैक को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

4 दूध और शहद का कॉम्बो बालों को पोषण देने के साथ ही उन्हें सीधा करने में भी मदद करता है। दूध और शहद को बराबर मात्रा में मिला लें। अब इसे बालों की जड से लेकर टिप तक लगाएं और बालों को धो लें। इससे रूखे बालों को भी पोषण मिलता है। इससे आपके बाल सीधे नजर आने लगेंगे। इस कॉम्बो को आप सप्ताह में दो बार लगा सकती हैं।

 5 दो अंडों को अच्छी तरह फेंटकर उसमें दो चम्मच ऑलिव ऑयल डालें और मिक्स करें। इस मिश्रण को हेयर ब्रश की मदद से बालों में लगा लें। इसे दो घंटे तक बालों में लगा रहने दें। बाद में शैंपू कर धो दें। इससे न सिर्फ बाल स्ट्रेट हो जाते हैं बल्कि उन्हें पोषण भी मिलता है।

 6 एक कप मुलतानी मिट्टी में एक अंडा और चार चम्मच चावल का आटा मिलाएं। बडे ब्रिसल्स वाली कंघी से बालों को अच्छी तरह कॉम्ब कर लें। बालों में पेस्ट लगाने के बाद बालों को फोल्ड न करें। इन्हें सीधा ही रहने दें। 40 मिनट तक इसे लगा रहने दें और बाद में धो लें। इसे महीने में दो से तीन बार लगाया जा सकता है। इससे बाल सीधे होने के साथ शाइन भी करने लगेंगे।

 7 आधा कप गर्म तेल में एलोवेरा जेल मिलाकर लगाने से बाल चमकदार और स्ट्रेट हो जाते हैं। इसके लिए इस मास्क को 30-40 मिनट बालों में लगा रहने के बाद धो दें। कहने को यह एक हेयर मास्क है पर काम डीप कंडिशनिंग का करता है। इस कॉम्बो के इस्तेमाल से बाल मुलायम, चमकदार और स्ट्रेट हो जाते हैं।

 8 एक चम्मच सोयाबीन और दो चम्मच अरंडी के तेल को मिक्स कर गुनगुना करें। इस मिश्रण को बालों के स्कैल्प में आधे घंटे के लिए लगा रहने दें। फिर बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

 9 स्ट्रॉबेरी प्यूरी, मुलतानी मिट्टी,ऑलिव ऑयल और शहद को अच्छी तरह मिलाकर बालों में लगाएं। सूख जाने के बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

 10 इस कॉम्बो का इस्तेमाल बालों को धोने के बाद किया जाता है। इसके लिए सबसे पहले एक मग पानी में थोडा सा विनेगर मिक्स कर बालों को दोबारा धोएं। इससे बाल स्ट्रेट होने के साथ शाइन भी करने लगेंगे।

  • दूध, बादाम और मछली का सेवन करें, इससे बाल स्वस्थ हो जाते हैं।
  • बालों पर कसूरी मेथी के अलावा रीठा, शिकाकाई और आंवले का पेस्ट लगाएं। बाल शाइन करने लगेंगे।
  • आंवले और अंगूर के रस का सेवन करने से भी बाल चमकदार और स्वस्थ हो जाएंगे।
  • बालों की नियमित देखभाल जरूरी है। इसके लिए समय-समय पर बालों को नीचे से कटवाते रहें ताकि दोमुंहें बालों की समस्या न हो जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com