Breaking News

‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत मनाई गई राष्ट्रपिता गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री शास्त्री जयंती

ग्रेटर नोएडा, सुप्रसिद्ध शिक्षण संस्थान इनोवेटिव ग्रुप ऑफ़ कॉलेजेस में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती इस बार ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के अंतर्गत बड़े धूमधाम से मनाई गई।

कार्यक्रम का शुभारंभ संस्थान की अकादमिक निर्देशिका डा. तितिक्षा शर्मा, वित्तीय निर्देशिका ऊषा शर्मा, प्रबंध समिति के प्रमुख देवाषीष गौड़, विधि विभाग के प्राचार्य डॉ. मृत्युंजय पांडे, फॉर्मेसी विभाग के प्राचार्य डॉ. अमरजीत सिंह, कॉलेज ऑफ एजुकेशन एंड टेक्नोलॉजी की की प्राचार्या श्रीमती डॉ. नीति सिन्हा,रजिस्ट्रार अंजिनी झा एवं सभी विभागअध्यक्षों एवं शिक्षकों द्वारा मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलन के साथ हुआ।

सर्वप्रथम विधि विभाग के प्राचार्य डॉक्टर मृत्युंजय पांडे ने महात्मा गांधी जी की शिक्षा पर प्रकाश डालते हुए छात्रों को संबोधित किया और कहा ईमानदार मतभेद आम तौर पर प्रगति के स्वस्थ संकेत हैं। आजादी का कोई अर्थ नहीं है यदि इसमें गलतियां करने की आजादी शामिल न हों। उस प्रकार जिएं कि आपको कल मर जाना है। सीखें उस प्रकार जैसे आपको सदा जीवित रहना हैं।

इसके बाद फार्मेसी विभाग के प्राचार्य डॉ. अमरजीत सिंह जी ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के अंतर्गत स्वच्छता के द्वारा जीवन पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में अवगत कराया। जैसे कि इस अभियान से आम लोगों को बीमारियों से मुक्ति मिली है और दवाओं पर खर्च कम हुआ है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, 2014 की तुलना में 2019 में डायरिया से होने वाली मौतें तीन लाख कम हुई हैं। पर्यावरण इस अभियान से प्रदूषण कम हुआ है और पर्यावरणीय स्थिरता में सुधार हुआ है। अपशिष्ट पृथक्करण, पुनर्चक्रण, और खाद बनाने जैसी पहलें पर्यावरण को बचाने में मददगार रही हैं.पर्यटन स्वच्छ भारत अभियान से देश की छवि सुधरी है और पर्यटकों को आकर्षित करने में मदद मिली है। इस अभियान से ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों का जीवन स्तर सुधरा है। शादाब, मुस्कान, वंशिका, आर्यन, छात्रों ने (कविता एवं भाषण) फरमान एवं हिमांशु ने (स्वच्छ भारत नाम का या काम का) शीर्षक पर वाद विवाद प्रतियोगिता के माध्यम से अपने विचार रखें। कार्यक्रम का समापन छात्र-छात्राओं के द्वारा महाविद्यालय परिसर की सफाई के साथ हुआ।