हफ्ते भर में लौट आएगी चेहरे की खोई चमक, सब चीजें छोड़ इस तरह लगाएं कद्दू

प्रदूषित पर्यावरण, सन डैमेज या कुछ और, हर तरह की स्किन प्रॉब्लम में कद्दू काम आता है। ये जलन में राहतकारी है और इसमें नेचरल यूवी प्रोटेक्टर्स पाए जाते हैं जो किसी भी तरह की त्वचा को अच्छे से हील करने में फायदेमंद हैं। कद्दू के बीज, गूदा और ऑइल, ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किए जाते हैं। इसमें पाए जाने वाले कुछ एंजाइम्स और फ्रूट एसिड्स त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालकर उसे ग्लोइंग बनाते हैं। इसका विटामिन ए स्किन सेल्स को मजबूत बनाकर त्वचा की बारीक रेखाओं और झुर्रियों को मिटाता है वहीं विटामिन सी और बीटा कैरोटिन स्किन को प्रोटेक्ट करते हैं और पंपकिन में मिलने वाला अमिनो एसिड त्वचा का पोषण करता है।

पंपकिन पील और स्क्रब एक्ने की प्रॉब्लम में फायदेमंद है। इसमें मौजूद जिंक और विटामिन ई स्किन में जलन को कम करते हैं, एक्सेस ऑइल को कंट्रोल करके एक्ने से हुए नुकसान की पूर्ति करते हैं। ये क्रेक और ड्राय स्किन को भरपूर मॉइश्चर देकर ग्लोइंग बनाता है। ताजा कद्दू को इस तरह से अपना ब्यूटी रिजीम बनाएं। होममेड शैंपू- न शैंपू की जरूरत पड़ेगी न कंडीशनर की, इन 7 सस्ती चीजों से 7 दिन में चमकाएं बाल नॉर्मल -ऑइली स्किन के लिए कद्दू क्लींजर एक बड़ा टुकड़ा कद्दू, चौथाई कप दूध, चौथाई कप पानी कद्दू छीलकर और बीज निकालकर इन्हें क्यूब्स में काट लें। इन्हें सॉफ्ट होने तक माइक्रोवेव करें। इन टुकड़ों को मैश कर दो बड़े चम्मच गूदे में पानी और दूध डालकर अच्छी तरह मैश कर लें।

इस्तेमाल हर रोज सुबह और शाम इस पंपकिन क्लींजर को एक नम स्पंज या मुलायम कपड़े पर थोड़ा सा लेकर चेहरे को अच्छे से साफ करें और गुनगुने पानी से धोकर सुखा लें। क्रीमी पंपकिन मास्क एक छोटा कद्दू, एक कप गरम दूध, आधा कप मिनरल वॉटर कद्दू को आधा काटकर छील लें। शेष बचे कद्दू को सॉसपेन में दूध के साथ लगभग आधा घंटे तक उबालें। ठंडा होने पर कद्दू को एकदम पतली स्लाइस में काटें। इन स्लाइस को पूरे चेहरे और गर्दन पर रखें और बीस मिनट के लिए रिलेक्स हो जाएं। अब स्किन को कद्दू वाला गरम दूध लगाए और फिर मिनरल वॉटर से धो लें।

पंपकिन मास्क विद एपल एंड ओट्स त्वचा को फ्लॉलैस बनाए रखने के लिए इसे इस्तेमाल करें दो-दो बड़े चम्मच कद्दूकस की हुई एपल और कद्दू, छोटा चम्मच फ्लैक्स सीड्स और ओट्स। एक छोटे बाउल में इन सभी चीजों को अच्छे से ब्लेंड कर मिक्स करें और चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं। फिर गुनगुने पानी से धो लें। ड्राय स्किन के लिए कद्दू के एक बड़े टुकड़े को छोटे पीस में काटकर सॉसपैन में एक कप पानी, नमक और एक छोटे चम्मच के साथ उबालें। पानी छानकर कद्दू के टुकड़ों का पेस्ट बना लें। ठंडा होने पर इसे चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट बाद धो लें।

ड्राय स्किन मास्क बड़ा टुकड़ा कददू, बड़ा चम्मच ऑलिव ऑइल। कद्दू छीलकर छोटे टुकड़े काट, सॉफ्ट होने तक माइक्रोवेव करें। दो चम्मच पेस्ट में ऑलिव ऑइल मिक्स कर चेहरे पर लगाएं। बीस मिनट बाद धो लें। सूदिंग पंपकिन-एप्रिकॉट मॉइश्चराइजर एक स्लाइस फ्रेश पपंकिन, आधा चम्मच बेकिंग सोडा, बड़ा चम्मच एप्रिकॉट केर्नेल ऑइल, आधा चम्मच डिस्टिल्ड वॉटर, एक कप पानी। कददू को छीलकर क्यूब्स में काटें व पांच मिनट बॉइल करें। पानी छानकर बेकिंग सोडा, ऑइल और पानी डालकर ब्लेंड करें फिर छोटे बाउल में डालकर 20 सेकेंड माइक्रोवेव करें। फ्रिज में रखें। रोजाना इसे चेहरे और गर्दन को साफ करने के बाद लगाएं।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com