Breaking News

हाईस्पीड बुलेट ट्रेन में अनोखी नई शौचालय व्यवस्था की जायेगी

नई दिल्ली,  रेल यात्री अब भविष्य में बिल्कुल नये तौर तरीके वाली शौचालय व्यवस्था का लाभ उठा सकते हैं। इसके तहत महिलाओं एवं पुरूषों के लिये अलग…अलग मूत्रालय, गर्म पानी के साथ पश्चिमी तौर तरीके वाले अत्याधुनिक शौचालय की सुविधा उपलब्ध होगी जिसमें मेकअप के लिये तीन…तीन आईने लगे होंगे।

ई…5 शिंकासेन श्रृंखला की बुलेट ट्रेन जल्द आगामी मुंबई-अहमदाबाद हाईस्पीड कॉरिडोर पर सेवा देंगी। इन ट्रेनों की खासियत यह होगी कि इनमें बच्चों के लिये भी चेंजिंग रूम होगा जिसमें बच्चों के लिये शौचालय, डायपर फेंकने के लिये व्यवस्था और बच्चों के हाथ धोने के लिये कम उंचाई वाले सिंक उपलब्ध होंगे। मोदी सरकार की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना के लिये रेलवे जापान से 25 ई…5 शिंकासेन श्रृंखला की बुलेट ट्रेनों को हासिल करने की तैयारी में है, जिन पर करीब 5,000 करोड़ रपये की लागत आयेगी।

731 सीटों वाली ई…5 शिंकासेन बुलेट ट्रेन नई पीढ़ी की जापानी हाईस्पीड ट्रेन है। इसमें बहुउद्देशीय कमरे हैं, मसलन इनमें महिलाओं के लिये स्तनपान कराने की सुविधा और बीमार यात्रियों के लिये भी व्यवस्था होगी। इसके अलावा 10 कोच वाली इस हाईस्पीड ट्रेन में व्हीलचेयर पर आश्रित यात्रियों के लिये विशेष सुविधायुक्त शौचालय होंगे।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भारतीय रेल में ऐसा पहली बार होगा जब हाईस्पीड ट्रेनों में जल्द महिलाओं एवं पुरूषों के लिये विशेष शौचालय एवं मूत्रालयों की व्यवस्था के साथ अलग आरामकक्ष की सुविधा होगी। बैठने की व्यवस्था वाली बुलेट ट्रेन को मुंबई और अहमदाबाद के बीच आवागमन के लिये 508 किलोमीटर की दूरी तय करने में करीब दो घंटे सात मिनट का समय लगेगा।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com