Breaking News

हार्दिक पटेल की पिछड़े-दलित नेताओं को जोड़ने की मुहिम मे नीतीश शामिल, रैली मे होंगे शामिल

पटना, पाटीदार आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल की पिछड़े-दलित नेताओं को जोड़ने की मुहिम मे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश शामिलhardik-patel-and-nitish-kumar-620x400 हो गयें हैं।  नीतीश कुमार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आरक्षण के मुद्दे पर उनके घर में चुनौती देंगे। नीतीश ने  हार्दिक पटेल से मुलाक़ात के बाद रैली में भाग लेने पर अपनी सहमति दे दी है। रैली 28 जनवरी को गुजरात के सौराष्ट्र में आयोजित की जायेगी।

हार्दिक पटेल ने नीतीश कुमार से उनके पटना स्थित आवास पर मुलाक़ात की। हार्दिक ने कहा कि उनकी मुलाक़ात कोई राजनीतिक नहीं बल्कि, एक सामाजिक आंदोलन के लिए सभी को एक मंच पर लाने की कोशिश है। सूत्रों के अनुसार हार्दिक पटेल द्वारा आरक्षण के मुद्दे पर नीतीश कुमार सहित पिछड़े वर्ग के और दलित नेताओं को एकजुट करने की कोशिश की जा रही है ताकि गुजरात में बीजेपी का एक भरोसेमंद विकल्प तैयार किया जा सके। हाल ही मे, उना आंदोलन के बाद दलित नेता बनकर उभरे राष्ट्रीय दलित अधिकार मंच के जिग्नेश मेवानी उदयपुर में हार्दिक से मिले थे।

हार्दिक पटेल हाई कोर्ट के आदेश पर 17 जुलाई उदयपुर चले गए थे। अदालत ने उन्हें छह महीने गुजरात से बाहर रहने का आदेश दिया था। जनवरी में हार्दिक के राज्य से बाहर छह महीने पूरे हो जाएंगे। माना जा रहा है कि उसके बाद हार्दिक राज्य में जोरदार वापसी करेंगे। नीतीश कुमार अगले महीने हार्दिक पटेल की अखिल भारतीय पटेल नवनिर्माण सेना के साथ गुजरात में कई संयुक्त रैलियां कर सकते हैं। सूत्रों के अनुसार दोनों नेता मेहसाना, राजकोट और सूरत में होने वाली रैलियों में दोनों नेता केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और राज्य की विजय रुपानी सरकार को चुनौती देंगे।

नीतीश ने हार्दिक के पटेल समुदाय को ओबीसी में शामिल करने की मांग का समर्थन किया था। इस साल अक्टूबर में नीतीश ने महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में आरक्षण मांग रहे मराठा, जाट, गूर्जर, कापु, रेड्डी और वोक्कालिगा के साथ सहानुभूति जताई थी।

हार्दिक के साथ ब्रिगेडियर सुधीर सावंत और गुर्जर आंदोलन के हिम्मत सिंह ने भी मुख्यमंत्री से मुलाक़ात की. बैठक में जेडीयू के सांसद रामचंद्र प्रसाद सिंह, वशिष्ठ नारायण सिंह और पूर्व संसद केसी त्यागी भी मौजूद थे।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *