Breaking News

अखिलेश यादव ने योगी सरकार से की ये अहम अपील

इटावा , स्किन कैंसर की जटिल समस्या से जूझ रहे मनन शेर के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने वन्यजीव के उचित इलाज की अपील उत्तर प्रदेश की योगी सरकार से की है।

अखिलेश यादव ने इटावा लायन सफारी के निदेशक की ओर से जारी की गयी प्रेस विज्ञप्ति का हवाला देते हुये ट्वीट किया “ सरकार इटावा लॉयन सफारी के शेर ‘मनन’ का समुचित इलाज कराए , इटावा लॉयन सफारी जो कि यूपी की शान है इसे राजनैतिक द्वेशवश भाजपा सरकार द्वारा बर्बाद किया जा रहा है जिससे वहां मौजूद शेर सहित अन्य जीव जंतु तबाह हो रहे ,कुछ दिन पहले कई हिरण असमय ही मारे जा चुके हैं। ध्यान दे सरकार। ”

इससे पहले इटावा सफारी पार्क के उपनिदेशक अरूण कुमार सिंह ने भारतीय पशु संस्थान बरेली से आई जांच रिर्पाेट का हवाला देते हुए मनन शेर के स्किन कैंसर पीडित होने की पुष्टि की थी। उन्होने बताया कि काफी दिनो से बीमार चल रहे मनन शेर को कीपरो के माध्यम से हैंड फीडिंग कराई जा रही है । मनन का समुचित इलाज सफारी पार्क के पशु चिकित्सक एंव कानपुर प्राणि उद्यान के पशु चिकित्सक के सहयोग से किया जा रहा है ।

बीते दिनो बब्बर शेर मनन का सैंपल जांच के लिये भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली भेजा गया था। रिपोर्ट मे बब्बर शेर मनन को स्किन कैंसर की पुष्टि की गई है जिसके ठीक होने की संभावनाए न्यून है । भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के प्रधान वैज्ञानिक डा पावडे एक अन्य जांच कराये जाने की सलाह दी है ।

मनन को 11 अप्रैल 2014 को गुजरात से इटावा लाया गया था। वर्ष 2018 में मनन के शरीर पर एक गांठ देखी गई थी। इसे लेकर उसकी गांठ की जांच जनवरी 2018 में भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली में कराई गई थी। इसकी रिपोर्ट भी आ गई थी जिसमें बीमारी बताते हुए आपरेशन के लिए सक्षम स्तर से निर्णय लिए जाने की बात कही गई थी।

सिंह ने बताया कि उसके बाद से कोविड का प्रकोप हो जाने के कारण ऑपरेशन नहीं हो सका। अब इस गांठ वाले भाग में कुछ बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ ही मनन को स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याएं भी होने लगी हैं।