Breaking News

अगर करती हैं नेल पेंट का लगातार इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान

नेल पॉलिश का रोजाना इस्तेमाल करने वाली महिलाएं हो जाएं सावधान, क्यों नेल पेंट जितना आपके नाखूनों के खूबसूरत बनाता हैं उतना ही इसका अधिक इस्तेमाल उसे कमजोर भी करता है। नेल पेंट से आप अपने नाखूनों को खूबसूरत बनाती हैं लेकिन इसका लगातार इस्तेमाल अगर आप करती हैं तो जरा सचेत हो जाएं। क्योंकि कुछ समय के लिए तो नेल पेंट आपके नाखून को आकर्षक बना देता है लेकिन आगे चल कर ये आपके नेल्स को कई नुक्सान भी पहुंचाता है। जानिए वो नुकसान हैं क्या।

रोजाना नेल पॉलिश लगाए रहने से आपके नाखूनों को ब्रेक नहीं मिलता जिससे उनकी परत पतली होकर टूटने लगती हैं। लगातार नेल पेंट के चलते नाखुनों को हवा-पानी नहीं मिल पाता है जिससे उनको बेहद नुकसान पहुंचता है। इसलिए नाखूनों को भी थोड़ा ब्रेक दें। रोजाना 10-15 मिनट के लिए अपने नाखूनों को गर्म पानी में डुबोकर रखें ताकि वे हाइड्रेट हो सकें।

आपको बदल बदलकर नेल पॉलिश लगाने की आदत है, तो जाहिर है कि आप नेल पेंट हटाने के लिए नेल रिमूवर का इस्तेमाल करती हैं। नेल पॉलिश रिमूवर में ऐसिटोन होता है, जो नाखूनों में मौजूद नैचरल ऑयल और नमी को सोख लेता है, जिससे नाखून के आसपास की त्वचा सूख जाती है।

अगर उखड़ रही नेल पॉलिश को नाखून से खुरचती हैं तो आपके नाखून की ऊपरी सुरक्षा परत भी निकल जाती है। जिससे नाखून कमजोर हो जाते हैं।

बेस कोट के बिना लगी नेल पॉलिश से भी आपके नाखून पीले पड़ जाते हैं। इसलिए उन पीले धब्बों से बचने के लिए हमेशा बेस कोट लगाएं।

सस्ती नेल पॉलिश में ऐसे केमिकल होते हैं जो आपके नाखूनों को रूखा-सूखा बना देते हैं। इसीलिए ऐसी नेल पॉलिश का इस्तेमाल करें जिनमें कम केमिकल हों। बाजार में विटामिन वाली नेल पॉलिश भी मिलती हैं जो नाखूनों को पोषण देकर उन्हें स्वस्थ बनाती हैं।