Breaking News

अगर छोड़ना चाहते हैं नशे की लत, तो पिएं ये ‘खास’ जूस

सिगरेट पीना जानलेवा हो सकता है. एक ओर जहां इसकी लत बहुत जल्दी लग जाती है वहीं इसे छोड़ना उतना ही मुश्क‍िल होता है. शुरुआत दोस्तों के साथ बैठकर एक या दो सिगरेट पीने के साथ होती है लेकिन धीरे-धीरे ये लत बन जाती है. कुछ सालों तक या कुछ समय तक सिगरेट पीने के नुकसान भले ही नजर नहीं आते हों लेकिन एक समय के बाद इसका बुरा प्रभाव शरीर पर साफ नजर आने लगता है.

 इसकी वजह से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी भी हो सकती है. एक शोध के जरिए पता चला है कि अगर आप धूम्रपान की लत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप घर में बने एक ख़ास प्रकार के नींबू के रस का सेवन कर सकते हैं. इससे धूम्रपान से होने वाला नुकसान काफी कम हो जाता है. आइए जानते हैं इस रिसर्च के बारे में और कैसे बनाएं ये ख़ास जूस:

थाईलैंड के Srinakharinwirot University के मेडिसिन डिपार्टमेंट ने 18 साल से ऊपर की उम्र के ऐसे लोगों पर रिसर्च की जो सिगरेट की लत का शिकार थे लेकिन इससे छुटकारा पाना चाहते हैं. रिसर्च के तहत, करीब 47 प्रतिशत लोगों को फ्रेश लाइम जूस पीने को दिया गया और 53 प्रतिशत लोगों को सिगरेट की लत छुड़ाने वाली निकोटिन च्युइंग गम खाने को दी गई. जो लोग इस रिसर्च में शामिल थे उनके खून के नमूने की लगातार 12 सप्ताह तक जांच की गई.

जिन लोगों को लाइम जूस दिया गया था उनके खून में कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्रा उन लोगों की अपेक्षा काफी कम पाई गई जिन्हें निकोटिन च्युइंग गम खाने को दी गई थी. जिन लोगों ने नींबू के रस का सेवन किया था उनमें धूम्रपान की इच्छा कम होते देखी गई. आइए जानते हैं कि घर बैठे ही आप ये खास जूस आप कैसे बना सकते हैं

सिगरेट की लत छुड़ाने के लिए ये जूस बनाने के लिए 1 पीला नींबू, 1 हरा नींबू, 1 टी-स्पून शुगर, 1 कप पानी, बर्फ के कुछ टुकड़े चाहिए. दोनों नींबू को चाकू से काटकर इसके एक बर्तन में निचोड़ लें. अब एक कप पानी में चीनी डालकर मिलाएं और इस रस को भी इसमें मिक्स कर लें. अब इस जूस को दिन में दो बार लें.