Breaking News

अग्निपथ योजना से सैन्य बलों की ताकत बढ़ेगी: भाजपा

नयी दिल्ली, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सशस्त्र सेनाओं में भर्ती की नयी योजना अग्निपथ लागू करने के सरकार के निर्णय का मंगलवार को स्वागत करते हुए इसे ऐतिहासिक कदम बताया है। पार्टी ने कहा है कि इससे देश की सेनाओं की ताकत बढ़ेगी।

भाजपा के प्रवक्ता गौरव भाटिया ने राजधानी में संवाददाता सम्मेलन में कहा, “आज के निर्णय से भारत का भविष्य और अधिक उज्जवल होगा। इससे हमारी सेना और अधिक मजबूत होगी और हमारे युवाओं को देश की सेवा करने का अवसर मिलेगा। ”

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने देश और खास कर देश की सेनाओं को सशक्त बनाने के लिए कई बड़े फैसले किए हैं।

श्री भाटिया ने कहा, “वन रैंक- वन पेंशन योजना और राष्ट्रीय समर स्मारक के निर्माण का निर्णय लंबे समय से रुका हुआ था लेकिन मोदी सरकार ने निर्णय लिया और इन्हें लागू किया।”

अग्निपथ योजना के बारे में उन्होंने कहा कि इस योजना की विशेषता है कि इसमें भर्ती अखिल भारतीय योग्यता के आधार पर की जायेगी। उन्होंने कहा, “जब देश के हर हिस्से के हमारे युवकों को सेना में भर्ती होने का अवसर मिलेगा तो उससे नयी ताकत मिलेगी, नयी सोच आयेगी और हमारे देश को नयी ऊर्जा मिलेगी।

उल्लेखीय है कि आज ही सरकार ने तीनों सेनाओं में जवानों की भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव करते हुए एक नयी योजना अग्निपथ के जरिये केवल चार वर्ष के लिए अग्निवीरों की भर्ती करने का निर्णय लिया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की सुरक्षा मामलों की समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बाद में तीनों सेनाओं के प्रमुखों की मौजूदगी में संवाददाताओं को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि अब तीनों सेनाओं में अग्निपथ योजना के तहत ही जवानों यानी अग्निवीरों की भर्ती की जायेगी। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य सेनाओं को चुस्त दुरूस्त , युवा तथा जोश और उत्साह से परिपूर्ण बनाना है। इससे देश की सुरक्षा व्यवस्था तो मजबूत होगी , साथ ही इसके जरिये युवाओं को देश सेवा करने का मौका मिलेगा और उनमें देशप्रेम की भावना भी पैदा होगी।

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया कि इस योजना के तहत हर साल 46 हजार युवाओं की भर्ती की जायेगी।