Breaking News

अनिल अंबानी की रिलायंस कम्युनिकेशंस नहीं चुका पाया 10 बैंकों का कर्ज

नई दिल्ली, अनिल अंबानी के स्वामित्व वाली टेलिकॉम कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस  पर 10 बैंकों का भारी कर्ज बकाया है। कंपनी इन बैंकों का कर्ज चुका नहीं पा रही है। वहीं, अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप की हालत क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों के अनुमान से कहीं ज्यादा खराब है। आरकॉम की इस हालत के कारण कंपनी का शेयर 24 फीसद तक लुढ़का है। वहीं सोमवार को इस ग्रुप की अन्य कंपनियों के शेयर्स में भी तेज गिरावट देखने को मिली है।

देश के 10 बैंकों ने अब तक आरकॉम के लोन को एसएमए1 और एसएमए2 में डाल दिया है। जब कर्ज लेने वाला ब्याज चुकाने में असमर्थ होता है तो इसे स्पेशल मेंशन एकाउंट  लोन की कैटेगरी में डाल दिया जाता है। यदि निर्धारित तारीख से 30 दिनों के भीतर लोन का भुगतान नहीं किया जाता तो उसे एसएमए1 में डाल दिया जाता है। वहीं, 60 दिनों बाद उसे एसएमए2 कैटेगरी में डाल दिया जाता है। आपको बता दें कि अगर 90 दिनों के बाद भी बैंक का बकाया नहीं चुकाया जाता तो उसे नॉन परफॉर्मिंग असेट में डाल दिया जाता है।

खराब रेटिंग के कारण शेयर्स में आई गिरावट लोन न चुकाने की खबरों और केयर  अथवा इक्रा जैसी एजेंसियों की ओर से दी गई खराब रेटिंग के कारण आरकॉम के शेयर्स ने 24 फीसद की गिरावट के साथ 52 हफ्तों का निचला स्तर छुआ है। गौरतलब है कि रेटिंग एजेंसियों की एसएमए लोन की जानकारियों तक पहुंच नहीं हैं। बैंक इसे आपस में या फिर भारतीय रिजर्व बैंक  से साझा करते हैं। रिलायंस कम्युनिकेशन्स का कैसा रहा बीएसई पर प्रदर्शन रिलायंस कम्युनिकेशन्स लिमिटेड यानी कि आरकॉम बीएसई पर 20.54 फीसद की कमजोरी के साथ 20.50 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुआ है।

कंपनी के शेयर्स ने दिन का उच्चतम 25.65 का स्तर छुआ है। वहीं, इसका दिन का निम्नतम, जो 19.70 का स्तर है, 52 हफ्तों का भी निचला स्तर है। कंपनी के शेयर्स का 52 हफ्तों का उच्चतम 55.40 का स्तर रहा है। वहीं ग्रुप की अन्य कंपनियां जैसे रिलायंस कैपिटल का शेयर करीब 9 फीसद की कमजोरी के साथ 539.55 के स्तर पर और रिलायंस डिफेंस 5.76 फीसद की कमजोरी के साथ 54.85 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुआ है।