Breaking News

अफगानिस्तान में शांति के लिए यूरोपीय संघ और भारत करे सहयोगः साइप्रस राष्ट्रपति

नई दिल्ली,  साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस एनास्टासियादेस ने शुक्रवार को कहा कि अफगानिस्तान में शांति, स्थिरता और विकास के लिए सोवियत संघ और भारत को मिलकर काम करना चाहिए। इंडिया ट्राइलैटरल फोरम 12 को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा, जहां भी संभव हो भारत और सोवियत संघ को मिलकर आतंक को जड़ से मिटाना चाहिए और इसके लिए उन्हें अपने सैन्यबलों को एकजुट करना होगा।

साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस एनास्टासियादेस का शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन में गॉड ऑफ ऑनर से सम्मानित कर औपचारिक तौर पर स्वागत किया गया। इस दौरान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और पीएम नरेंद्र मोदी भी राष्ट्रपति भवन में मौजूद थे। साइप्रस के राष्ट्रपति ने महात्मा गाँधी की समाधि राजघाट पर जाकर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने आज भारत की विदेशमंत्री सुषमा स्वराज से भी मुलाकात की। साइप्रस के राष्ट्रपति पांच दिन की भारत की यात्रा पर है। उनकी यात्रा का आज चौथा दिन है।

आज दोपहर को पीएम मोदी और साइप्रस के राष्ट्रपति के बीच आज दिल्ली के हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय मुलाकात हुई। पीएम मोदी साइप्रस के राष्ट्रपति के साथ शिष्टमंडल स्तर की बातचीत की। इस मुलाकात में दोनों देश के बीच के रिश्तों को और प्रगाढ बनाने पर चर्चा के साथ ही दोनों देश में मर्चेंट शिपिंग, उड्डयन, शिक्षा , स्वास्थ्य और आतंकवाद समेत कई क्षेत्रों को लेकर समझौतों पर हस्ताक्षर हुये है।