Breaking News

अफगानिस्तान से अपने नागिरकों को हटा रहे हैं अमेरिका समेत कई देश

वाशिंगटन, अमेरिका और कई अन्य देशों ने अफगानिस्तान में तालिबान के तेजी से बढ़ते नियंत्रण के बीच अपने-अपने नागरिकों को इस देश से निकालना शुरू कर दिया है।

इस बीच संयुक्त राष्ट्र ने अफगानिस्तान में तालिबान से अपनी हिंसक गतिविधियों को रोकने और बातचीत शुरू करने का आग्रह किया है।

व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को जानकारी दी कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने अफगानिस्तान से अपने नागरिकों को सुरक्षित निकालने के प्रयासों को लेकर मंत्रिमंडल से बात की है। इससे कुछ घंटे पहले ही अमेरिकी रक्षा विभाग ने अफगानिस्तान में तालिबान के तेजी से बढ़ते कदम पर चिंता जताई थी। तालिबान ने अब तक अफगानिस्तान के 34 प्रांतीय राजधानियों में से लगभग आधे और इस दक्षिण एशियाई देश के लगभग दो-तिहाई हिस्से पर नियंत्रण कर लिया है।

अमेरिका के अलावा ब्रिटेन, कनाडा, स्विट्जरलैंड, नॉर्वे, फ्रांस, स्पेन, बेल्जियम, जर्मनी, चेक गणराज्य और अन्य देशों ने भी अफगानिस्तान से अपने नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिये कदम उठाये हैं।

ब्रिटेन ने अफगानिस्तान से अपने नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिये इस युद्धग्रस्त देश में शुक्रवार को अपने सैनिकों को तैनात करना भी शुरू कर दिया है।

इस बीच संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने चेतावनी देते हुये कहा कि अफगानिस्तान की स्थिति नियंत्रण से बाहर होती जा रही है। श्री गुटेरेस ने तालिबान से अपने हमलों को रोकने और बातचीत शुरू करने का आग्रह किया।