अब्दुल कादिर बोले- अकरम, वकार, इंजमाम फिक्सिंग के मुजरिम, होनी चाहिए थी इन्हें फांसी

pak760_1489941046_749x421कराची,  पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर अब्दुल कादिर ने एक ऐसा बयान दिया जिसने पाकिस्तान क्रिकेट में सनसनी मचा दी है। एक चैनल को दिए गए इंटरव्यू में अब्दुल कादिर ने वसीम अकरम, वकार युनिस, इंजमाम उल हक और मुश्ताक अहमद को मैच फिक्सिंग का सबसे बड़ा मुजरिम करार दिया है। कादिर ने कहा, इन खिलाड़ियों की वजह से 90 के दशक के अंतिम सालों में पाकिस्तान क्रिकेट में मैच फिक्सिंग ने दस्तक दी थी।

कादिर ने कहा कि अगर उसी समय इन दोषियों को फांसी पर लटका दिया गया होता, तो मैच फिक्सिंग की जड़ें वहीं खत्म हो जातीं। उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को कटघरे में खड़े करते हुए कहा कि मैच फिक्सिंग मामले पर आई जस्टिस मलिक मुहम्मद खय्याम की रिपोर्ट को अब तक लागू क्यों नहीं किया गया? उन्होंने पूछा कि वसीम, वकार, इंजमाम और मुश्ताक समेत पीसीबी से जुड़े इन लोगों ने जस्टिस खय्याम की सिफारिशों को लागू क्यों नहीं करते।

अब्दुल कादिर पाकिस्तान सुपर लीग  में स्पॉट फिक्सिंग में फंस रहे क्रिकेटर्स से जुड़े सवाल पर जवाब दे रहे थे। हाल ही में दुबई और पाकिस्तान में खेली गई पीएसएल लीग में पाकिस्तान के खालिद लतीफ, शारजील खान, मोहम्मद इरफान, नासिर जमशेद और शाहजैब हसन समेत 5 क्रिकेटर्स स्पॉट फिक्सिंग में सस्पेंड हो चुके हैं। पीएसएल पाकिस्तान की घरेलू लीग है और इस लीग के दौरान यहां कई क्रिकेटर्स स्पॉट फिक्सिंग के मामले में फंसे हैं।

बता दें कि अब्दुल कादिर ने जिन पूर्व खिलाड़ियों पर फिक्सिंग करने का आरोप लगाया है वो सभी के सभी पाकिस्तान को बहुत से मैचों में जीत दिला चुके हैं। वसीम अकरम, वकार यूनिस पाकिस्तान के तज गेंदबाज रहे, तो इंजमाम उल हक बल्लेबाज थे और मुश्ताक अहमद एक स्पिन गेंदबाज थे। इनमें से तीन खिलाड़ी तो पाकिस्तान के लिए अलग-अलग समय पर कप्तानी भी कर चुके हैं। ये चारों ही दिग्गज पाकिस्तान के लिए 90 के दशक में खेलते थे। तो ऐसे में कादिर के इन खिलाड़ियों पर ये बड़ा आरोप लगाने के पीछे कोई तो वजह होगी होनी चाहिए थी इन्हें फांसी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *