Breaking News

अब ड्रोन के परिचालन एवं प्रबंधन के लिए, बनेगे अंतराष्ट्रीय दिशा-निर्देश

मांट्रियल , अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन ;आईसीएओ विमानों तथा हेलीकॉप्टरों की तरह ड्रोनों के परिचालन एवं प्रबंधन के लिए भी दिशा-निर्देश जारी करेगा। संगठन ने सोमवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि निकट भविष्य में डिलिवरी ड्रोन या उड़ने वाली टैक्सी दैनिक जीवन का हिस्सा बन सकते हैं। वह पहले अमेरिका के ड्रोन सिस्टम के लिए दिशा-निर्देश तैयार करेगा तथा इस साल सितंबर में ड्रोन पर होने वाली विशेष बैठक में उद्योग जगतए अकादमिशियनों एवं अन्य नवाचारियों को इस पर अपने सुझाव रखने एवं चर्चा करने का मौका मिलेगा।

जस्टिस कर्णन ने, सुप्रीम कोर्ट से, सजा पर रोक लगाने की मांग की

आईसीएओ के एयर नेविगेशन ब्यूरो के निदेशक स्टिफन क्रीमर ने कहाकि ष्मौजूदा समय में मानवरहित विमानों एवं कम ऊँचाई पर परिचालन को लेकर कई नये प्रस्ताव एवं नवाचार सामने आ रहे हैं। आईसीएओ वह स्वाभाविक एजेंसी है जो सरकार तथा उद्योग की मदद से 21वीं सदी के हवाईक्षेत्र में इन्हें सुरक्षित शामिल करने के लिए परिभाषाएँ तैयार कर सकती है। इससे सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के दुनिया भर के उन ऑपरेटरों को भी लाभ होगा जो इनके इस्तेमाल की संभावनाएँ तलाश रहे हैं।

मीडिया, अदालतों और न्यायाधिकरणों को, जस्टिस कर्णन के लिये, सुप्रीम कोर्ट के सख्त आदेश

 संगठन ने बताया कि उनके आकार तथा इस्तेमाल के हिसाब से मानवरहित विमान या ड्रोन तथा इनके प्रोटोटाइप आम तौर पर सामान्य विमान परिचालन की परिभाषा में फिट नहीं बैठते। इन वास्तविकताओं को ध्यान में रखते हुये तथा अमेरिका में इन दिशा में हो रहे काम की तेजी को देखते हुये आईसीएओ कम ऊँचाई वाले अमेरिकी परिचालन से जुड़ी विशिष्ट समस्याओं से जुड़ी सूचनाओं के प्रसंस्करण के अनुरोधों को ज्यादा तरजीह देगा।

जजों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाने वाले, दलित जज को सुप्रीम कोर्ट ने भेजा जेल 

 प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि संगठन का लक्ष्य इससे जुड़े तकनीकीए परिचालन संबंधी और कानूनी मुद्दों को बेहतर परिभाषित करना और यह सुनिश्चित करना है कि इसमें सुरक्षा मूल तत्त्व बना रहे। आईसीएओ ने कहा कि उसकी समझ में जितनी जल्दी वैश्विक स्तर पर इससे जुड़े ढाँचे पर सहमति बन जाती है उतनी जल्दी उद्योग अपना अमेरिकी कारोबार शुरू कर सकेंगे।

सुप्रीम कोर्ट ने मीडिया पर लगाया प्रतिबंध,कहा- नहीं चलाएेंगे दलित जज के बयानों को….