Breaking News

अब रेलवे देगा तत्काल टिकट कैंसिल करवाने पर 50% तक रिफंड

नई दिल्ली,  रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। रेलवे ट्रेन की तत्काल के तहत बुक टिकट को कैंसिल कराने पर अब 50 फीसदी पैसों का रिफंड दोगा। अभी ऐसे टिकट वापस करने पर कोई भी पैसा नहीं मिलता था। यात्री सुविधाओं को बढ़ाते हुए रेलवे 1 जुलाई 2017 से यह बदलाव करेगा। वहीं कॉमर्शियल विंग ने फीड बैक एवं सुविधाओं के मद्देनजर रेल मंत्रालय के पास प्रस्ताव भेजा है। इसे एक जुलाई से पहले मंजूरी मिल जाएगी।

एसी और स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट का एक-एक घंटे तक बुकिंग टाइम बढ़ाया जाएगा। अभी एसी क्लास में तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 10 से 11 जबकि स्लीपर क्लास के टिकट की बुकिंग 11 से 12 बजे तक होती है। दोनों के समय को एक-एक घंटे बढ़ाए जाने का प्रस्ताव है। हालांकि ट्रेन के चार्ट रिलीज होने तक तत्काल टिकट करवाने का प्रावधान है, बशर्ते तत्काल का कोटा बकाया हो, यात्री सुविधाओं को बढ़ाते हुए रेलवे एक जुलाई से यह बदलाव करेगा।

अभी तक टिकट पर केवल अंग्रेजी और हिंदी भाषा लिखी होती थी। अब कई भाषाओं में जानकारी लिखी होगी। इसके अलावा एक ही नंबर की 2 अलग-अलग ट्रेन चलाने की भी तैयारी हो रही है। इसके अलावा सभी प्रीमियम ट्रेनों में शुरू किए गए फ्लेक्सी फेयर सिस्टम को समाप्त किया जाएगा। यह 6 महीने के लिए ट्रायल पर था लेकिन रिजल्ट बहुत सकारात्मक नहीं रहे। इसके अलावा प्रीमियम ट्रेन राजधानी और शताब्दी में पावर कोच को हटाकर यात्री कोच लगाया जाएगा।

पावर कोच को हटाना भी एक नया ट्रायल है।लंबी दूरी की ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट के टिकट बंद किए जाएंगे। शताब्दी ट्रेनों में सफर के बढ़ते रुझान के मद्देनजर यात्रियों को कंफर्म सीट उपलब्ध करवाने के लिए कोचों की संख्या बढ़ाई जाएगी। रेलवे वेटिंग लिस्ट टिकट बुकिंग सिस्टम को 1 जुलाई से बंद करेगा। शताब्दी ट्रेनों के यात्रियों को पेपरलैस टिकटिंग की सुविधा मिलेगी, उनके दिए मोबाइल नंबर पर टिकट मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *