Breaking News

अब सांप के काटने से मौत होने पर परिजनों को मिलेगी 04 लाख की मदद

झांसी, उत्तर प्रदेश के झांसी मंडलायुक्त डॉ़ अजयशंकर पांडेय ने बारिश के मौसम मे सर्पदंश से होने वाली मौतों पर प्रभावी नियंत्रण लगाने को सभी जरूरी उपाय करने के आदेश तीनों जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को सोमवार को दिये।

मंडलायुक्त ने कहा कि बारिश के मौसम में जहरीले सांप-बिच्छुओं की चपेट में आकर हर साल अनेक पीड़ितों की मृत्यु हो जाती हैं। ऐसे में लोगों को बचाने और मृत लोगों के परिजनों को सहायता मुहैया कराने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किये जाएं।उत्तर प्रदेश के राजस्व विभाग द्वारा जारी किए गए शासनादेश का हवाला देते हुये मंडलायुक्त ने यह हिदायत दी है। इसके लिए उन्होंने जिला अस्पताल व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) स्तर पर पर्याप्त संख्या में एंटी स्नैक वेनम (एएसवी) की उपलब्धता और प्रभावित होने वालों को तत्काल उचित उपचार के लिए एंबुलेंस की व्यवस्था पहले से ही कर लें।

उन्होंने बताया कि सावधानी के बावजूद यदि किसी की मौत सर्पदंश के कारण हो जाती है तो परिजनों को चार लाख की सहायता राशि मुहैयार करायी जायेगी। डॉ़ पांडेय ने तीनों जिलों के जिलाधिकारी प्रभावित होने वाले परिवारों को सात दिन के अंदर सहायता मुहैया कराने के निर्देश भी दिये।। उन्होंने बताया कि पीड़ित सहायता के लिए अपने क्षेत्र के लेखपाल, उप जिलाधिकारी, जिलाधिकारी या मंडलायुक्त कार्यालय में संपर्क कर सकते है।

मंडलायुक्त ने मण्डल के जनपदों झांसी, ललितपुर, जालौन के जिलाधिकारियों को आदेश जारी कर सभी सीएचसी स्तर पर एंटी स्नैक वेनम की उपलब्धता बनाए रखने ,सर्पदंश से प्रभावित होने वालों को समय से अस्पताल पहुंचाने के लिए एंबुलेंस की भी व्यवस्था कराने के निर्देश दिये। साथ ही यह भी कहा कि मुख्य चिकित्सा अधीक्षकों को इस अवस्था से निपटने के लिए प्रशिक्षित किया जाए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी अपने स्तर से इसकी समीक्षा करते रहें।