भोपाल/गुना, डाक सेवा से संबंधित ग्राहकों की शिकायतों के समाधान के लिए अब डाक विभाग ने पोस्ट हेल्प सेंटर बनाया है। अब ग्राहक डाक सेवा से जुड़ी कोई भी शिकायत टोल फ्री नंबर पर कर सकते हैं। यहां शिकायत दर्ज होने के 24 घंटे के भीतर इंडिया पोस्ट हेल्प सेंटर के अधिकारी इसका निराकरण करेंगे। वहीं डाक विभाग ने शहर के मुख्य डाकघर में ग्राहकों के लिए एटीएम की सुविधा शुरू कर दी है। डाक सेवाओं के आधुनिकीकरण में जुटे भारतीय डाक विभाग द्वारा उपभोक्ता सेवाओं में सुधार लाने के लिए इंडिया पोस्ट हेल्प सेंटर की स्थापना की है। यहां डाक सर्विस से संबंधित लोग अपनी शिकायत सीधे टोल फ्री नंबर 1924 पर कर सकते हैं। लैंडलाइन टेलीफोन व सभी सेल्युलर कंपनी के मोबाइल से यह टोल फ्री नंबर डायल किया जा सकेगा। फोन लगाने पर हिंदी या अंग्रेजी भाषा चुनने के बाद ग्राहक अपनी शिकायत और समस्याएं सीधे ऑपरेटरों को कंप्यूटरीकृत उपभोक्ता केंद्र में दर्ज कराएगा। सिर्फ अवकाश के दिन को छोड़कर यह हेल्प सेंटर प्रतिदिन सुबह 8 से रात्रि 8 बजे तक काम करेगा। टॉल फ्री नंबर पर जहां ग्राहकों की ओर से आने वाली डाक सेवा संबंधी शिकायतों का 24 घंटे में समाधान किया जाएगा। इसमें शिकायत करते समय संबंधित ग्राहक को हेल्प सेंटर से 11 अंकों का एक टिकट नंबर दिया जाएगा। इस नंबर के जरिए शिकायतकर्ता बाद में विभागीय स्तर पर की गई कार्रवाई की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे। मुख्य डाकघर अधिकारियों का कहना है कि डाक विभाग द्वारा लांच किया गया इंडिया पोस्ट हेल्प सेंटर पूरी तरह केंद्रीयकृत व्यवस्था है। इसके तहत लोगों से मिलने वाली शिकायतों की निगरानी और समाधान के लिए सर्किल स्तर पर भी कंट्रोल रूम बनेगा। जिला मुख्यालय पर डाक विभाग की एटीएम सुविधा ग्राहकों को उपलब्ध होने लगी है। खातेधारकों को अब नकदी निकासी के लिए पोस्ट आफिस में जाकर विड्रॉल फार्म भरने की जरूरत नहीं है। डाक विभाग से खातेधारकों को एटीएम कार्ड उपलब्ध कराए गए हैं, ताकि वे अब डाकघर के एटीएम से राशि निकाल सकें और उन्हें परेशान भी नहीं होना पड़े।