Breaking News

अमित शाह ने किया ये बड़ा एलान…..

नयी दिल्ली,  केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आपराधिक मामलों की तेजी से और वैज्ञानिक तरीकों से जांच पर जोर देते हुए आज कहा कि इसके लिए पेशेवर पुलिसकर्मी तैयार करने के उद्देश्य से देश में पुलिस विश्वविद्यालयों और अपराध विज्ञान विश्वविद्यालयों की स्थापना की जायेगी।

श्री शाह ने आज यहां पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो के 49 वें स्थापना दिवस पर यहां मुख्य अतिथि के तौर पर अपने संबोधन में कहा कि पुलिस विश्वविद्यालयों की राष्ट्रीय स्तर पर स्थापना की जायेगी और इनसे जुड़े कालेज हर राज्य में होंगे। ब्यूरो ने इससे संबंधित मसौदा तैयार कर लिया है और इसे जल्द ही मंत्रिमंडल की मंजूरी के लिए लाया जायेगा। बारहवीं कक्षा के बाद प्रशिक्षण लेने वालों को पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों में भर्ती में तरजीह दी जायेगी।

उन्होंने कहा कि गुनहगारों को जल्द सजा मिलने से गुनाह करने की मानसिकता कम होगी लेकिन इसके लिए पुलिस काे अपराधी और आपराधिक मानसिकता वाले लोगों से चार कदम आगे रहना होगा। यह तभी संभव है जब पुलिस का आधुनिकीकरण सही प्रकार से हो। उन्होंने कहा ,“ अब थर्ड डिग्री का जमाना नहीं है। जांच के लिए हमें वैज्ञानिक तरीकों को अपनाना होगा।”