Breaking News

अरुणाचल में ऐसा प्रकाश फैलेगा कि देश देखेगा- पीएम मोदी

ईटानगर,  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि केन्द्र सरकार आयुष्मान भारत योजना को मिशन मोड में लागू कर रही है ताकि देश के करीब 50 करोड़ लोगों को गुणवत्तापूर्ण और सस्ती स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा वित्त पोषित दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा सुविधा कही जाने वाली यह योजना लीक से हटकर है और स्वास्थ्य के क्षेत्र में इससे आमूल-चूल परिवर्तन आयेगा। अरूणाचल प्रदेश की राजधानी में टोमो रिबा स्वास्थ्य एवं मेडिकल विज्ञान संस्थान की आधारशिला रखने के बाद मोदी इंदिरा गांधी पार्क में एक जन रैली को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा, ‘‘इस योजना का विस्तार अद्वितीय है और यह हमारे स्वास्थ्य क्षेत्र में आमूल-चूल परिवर्तन लाएगी। समय आ गया है कि भारत में लोगों को ऐसी स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो जो प्रति परिवार को पांच लाख रुपये की अधिकतम सीमा के भीतर गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सस्ते दर पर उपलब्ध कराये।’’

मोदी ने राज्य सरकार से कहा कि वह एक नयी स्वास्थ्य नीति बनाये और इस क्षेत्र में निजी निवेश आकर्षित करे। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने 2018-2019 के बजट में इस स्वास्थ्य सेवा योजना की घोषणा की है। पारंपरिक आदिवासी परिधान पहने मोदी ने नयी दिल्ली-नाहरलागुन एक्सप्रेस की भी घोषणा की जिसे ‘अरूणाचल एक्सप्रेस’ कहा जा रहा है। यह ट्रेन अब सप्ताह में एक के स्थान पर दो दिन चलेगी।