Breaking News

आईआईटी दाखिलों में लड़कियों की संख्या में बढोतरी

नयी दिल्ली, सरकार ने कहा है कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में प्रवेश लेने वाले छात्रों में लड़कियों की संख्या में निरंतर बढोतरी हो रही है।

केन्द्रीय शिक्षा राज्य मंत्री डा सुभाष सरकार ने बुधवार को राज्यसभा में पूरक प्रश्नों के जवाब में बताया कि सरकार की योजनाओं और महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाये जा रहे कदमों से आई आईटी जैसे उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश लेने वाले छात्रों में लड़कियों की संख्या निरंतर बढ रही है। इसके आंकड़े देते हुए उन्होंने कहा कि शैक्षणिक वर्ष 2018-19 में 800, 19-20 में 1122 , 20-21 में 1500 और 21-22 में 1534 छात्रों को इन संस्थानों में प्रवेश दिया गया।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण सरकार छात्रों के नुकसान की भरपाई के लिए भी निरंतर प्रयास कर रही है और इसके लिए अनेक कदम उठाये गये हैं। जेईई की प्रवेश परीक्षा के मौके बढाये गये हैं और इनका आयोजन भी 13 भाषाओं में किया जा रहा है जिससे छात्र अपनी भाषा में परीक्षा दे सकें।

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षण संस्थानों शिक्षकों के खाली पदों को भरने के लिए भी मिशन मोड में काम किया जा रहा है और संस्थानों से खाली पदों की स्थिति और उन्हें भरे जाने के बारे में नियमित रूप से रिपोर्ट मांगी जा रही है।