Breaking News

आग से प्रदेशवासियों की सुरक्षा में अग्निशमन सेवा की बड़ी भूमिका -सीएम योगी

लखनऊ , उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्थानीय स्तर पर बेहतर अग्निशमन सेवाओं की जरूरत पर बल देते हुए उन्हें मजबूत करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

अग्नि सेवा शहीद स्मृति दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री ने अपने सरकारी आवास पर कहा कि आग से प्रदेशवासियों की सुरक्षा में अग्निशमन सेवा की बड़ी भूमिका है। इसलिए अग्निशमन सेवा को और अधिक मजबूत बनाए जाने के साथ ही, अग्नि दुर्घटनाओं के प्रति लोगों को जागरूक किए जाने की आवश्यकता है, जिससे आग लगने की दुर्घटनाएं कम से कम हों।
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आग लगने की अधिकतर घटनाएं माह मार्च से जून के दौरान होती हैं। इसी समय रबी की फसल भी खलिहान में होती हैं। ऐसे में आग लगने पर किसानाें को बहुत नुकसान होता है। फसल किसान की चार महीने की कड़ी मेहनत होती है। जिस व्यक्ति की चार महीने की फसल आग में तबाह हो जाए उसके दुःख का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता। उन्होंने स्थानीय स्तर पर बेहतर अग्निशमन सेवाओं की जरूरत पर बल देते हुए उन्हें मजबूत करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर महानिदेशक अग्निशमन सेवा प्रवीण सिंह ने पिन फ्लैग लगाया।

इस अवसर पर गृह विभाग के प्रमुख सचिव देवाशीष पण्डा, पुलिस महानिदेशक जावीद अहमद, निदेशक अग्निशमन सेवा पी0के0 राव समेत अग्निशमन सेवा के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

14 अप्रैलए 1944 को मुम्बई बन्दरगाह पर एस0एस0 फोर्ट स्टीकिन नामक मालवाहक जहाज में लगी आग को बुझाते समय शहीद हुए अग्निशमन कर्मियों की स्मृति मेंए दिवंगत अग्निशमन कर्मियों को श्रद्धांजलि देने के लिए श्अग्निशमन सेवा शहीद स्मृति दिवसश् मनाया जाता है। साथ हीए 14 अप्रैल से 20 अप्रैल के मध्य सम्पूर्ण भारत में श्अग्नि सुरक्षा सप्ताहश् मनाया जाता है।
इस वर्ष भारत सरकार द्वारा श्अग्नि सुरक्षा सप्ताहश् का संकल्प श्फायरमैन-जीवन और सम्पत्ति को बचाने में आपका साथीश् निर्धारित किया गया है। अग्नि सुरक्षा सप्ताह का उद्देश्य नागरिकों को अग्निकाण्डों की रोकथाम एवं उससे होने वाली क्षति के बचाव के प्रति जागरूक करना तथा प्रशिक्षित करना है।