Breaking News

आज दोपहर 12 के बजे बाद खुलेंगे एटीएम

atmनई दिल्‍ली, बैंकों में लगातार  पुराने नोट जमा कराने व इन्हें बदलाने के लिए हालात में कोई सुधार नहीं आया। शहर के सभी बैंकों के बाहर सुबह से ही लम्बी कतारें लगी हुई है। रोजमर्रा का खर्च चलाने के लिए लोग नए नोट हासिल करने को उमड़ रहे है। हर जगह कमोबेश एक जैसे हालात बने हुए है। शहर के अधिकांश एटीएम सुबह दस बजे की तय घोषणा के समय पर शुरू नहीं हो पाए। बाहर खड़े लोग बेसब्री से एटीएम के शुरू होने का इंतजार कर रहे है।

एटीएम से पैसे निकालने के लिए सुबह से ही इनके बाहर बड़ी संख्‍या में लोग जमा हो गए लेकिन काफी देर तक इन एटीएम से कोई पैसा नहीं निकला। बाद में यह खबर आई है कि कई एटीएम में अब तक पैसा नहीं पहुंच पाया है । वहीं दिल्‍ली के पहाड़गंज इलाके में बने बैंक और एटीएम्‍स पर भारी भीड़ जमा हो गई जिसके बाद यहां रेपिड एक्‍शन फोर्स को तैनात किया गया है। एटीएम खुलने के बाद एक दिन में केवल 2 हजार रुपए ही निकाल सकेंगे। इसके अलावा स्टेट बैंक आफ इंडिया ने अपनी बैंक शाखाओं पर कैश डिपॉजीट मशीनें भी लगाई हैं ताकि ग्राहक आसानी से पैसे जमा कर सकें। निकाली जाने वाली रकम की सीमा कम होने की वजह से सरकार ने पहले ही कहा है कि अगर कोई व्‍यक्ति लिमिट से ज्‍यादा बार एटीएम से पैसे निकालता है या किसी अन्‍य बैंक के एटीएम से पैसे निकालता है तो उसे ट्रांजेक्‍शन फीस नहीं लगेगी।

हालांकि सर्वाधिक रकम की सीमा दो हजार ही रहेगी लेकिन अगर कोई दिन में कई बार एटीएम से थेड़ा-थोड़ा कर पैसे निकालता है तो उसे ट्रांजेक्‍शन फीस नहीं लगेगी।  देश के हर बैंक ब्रांच में नई रकम को दो दिनों के अंदर पहुंचाने में सबसे ज्यादा मुश्किल आई है। दूरी होने की वजह से कई जगहों पर समय पर नकदी नहीं पहुंच सकी है। जबकि कई बैंक शाखाओं ने पास भेजी गई नकदी कम पड़ गई है। इसे सामान्य होने में चार से पांच दिन का समय लग जाएगा।

इन बातों का रखें पूरा ध्‍यान दे कोई भी व्‍यक्ति अपने खाते से दिनभर में सिर्फ 2 हजार रुपए ही निकाल पाएगा। अब चाहे वो एक बार में निकालें या दस बार में आप दो हजार रुपए से ज्‍यादा रकम नहीं निकाल पाएंगे। दो हजार रुपए से ज्‍यादा रकम निकालने के लिए आपको बैंक जाकर स्लिप भरना होगी जहां से सर्वाधिक 10 हजार रुपए निकाल सकते हैं। अगर किसी एटीएम में नए नोट ना पहुंचे हों और एटीएम 500 और 1000 रुपए के ही पुराने नोट निकालता है तो घबराएं नहीं और इन नोटों को बैंक से बदलवा सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *