Breaking News

आज महाशिवरात्रि के दिन भूलकर भी ना करें ये काम…

पूरे भारत में 4 मार्च को महाशिवरात्रि मनाई जा रही है. शिव भक्तों के लिए यह त्योहार काफी पवित्र और महत्वपूर्ण है. सुबह से ही शिवालयों में भक्तों की भीड़ लग गई है और सभी पूजा-अर्चना से भगवान शिव को प्रसन्न कर आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं. इस दिन लोग अलग-अलग तरीके से भगवान शिव को प्रसाद चढ़ाते हैं. लेकिन अगर सही ढंग से इस दिन भगवान शिव का पूजन न हो तो कृपा नहीं मिलती है. भगवान शिव जितनी जल्दी प्रसन्न होते हैं, उतनी ही जल्दी नाराज भी हो जाते हैं. इसलिए शिवरात्रि के दिन ये काम ना करें.

दुनियाभर में मंडरा रहे हैं ये बड़े खतरे, जानिए भारत पर क्या होगा असर…

रसोई गैस सिलेंडर हुआ इतना महंगा,कीमत जानकर रह जाएगें हैरान…

महाशिवरात्रि के दिन सुबह जल्दी उठना चाहिए. मान्यता है कि इस दिन देर तक सोने वाले लोगों से शिव जी नाराज हो जाते हैं. साथ ही बिना नहाएं इस दिन कुछ भी ना खाएं.

शिवरात्रि के दिन काले रंग के कपड़ों को पहनना अशुभ माना जाता है. इसलिए इस दिन काले रंग के कपड़े पहनने से बचें.

भगवान शिव को भूलकर भी चंपा और केतकी के फूल नहीं चढ़ाना चाहिए. क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि भगवान शिव ने इन फूलों को शापित किया था.

भगवान शिव की पूजा में भूलकर भी टूटे हुए चावल नहीं चढ़ाए जाने चाहिए. अक्षत का मतलब होता है अटूट चावल, यह पूर्णता का प्रतीक है. इसल‌िए श‌िव जी को अक्षत चढ़ाते समय यह देख लें क‌ि चावल टूटे हुए ना हों.

ऑनलाइन शॉपिंग के लिए न यूज करें डेबिट कार्ड, ये है बड़ी वजह

वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं घर बैठे सिर्फ एक SMS से ऐसे करें पता…

शिवलिंग पर अभिषेक हमेशा ऐसे पात्र से करना चाहिए जो सोना, चांदी या कांसे का बना हो. अभिषेक के लिए कभी भी स्टील, प्लास्टिक के बर्तनों का प्रयोग ना करें.

भोलेनाथ को वैसे तो कई फल अर्पित किए जा सकते हैं लेकिन शिवरात्रि पर बेर जरूर अर्पित करें क्योंकि बेर को चिरकाल का प्रतीक माना जाता है.

शिवरात्रि के दिन भूलकर भी चावल, गेंहू आदि चीजों का सेवन ना करें. बल्कि इस दिन सभी लोगों को फल, दूध, चाय, कॉफी का ही सेवन करना चाहिए.

जानें कौन से ऐंड्रॉयड ऐप्स स्लो कर रहे हैं फोन, चेंज करें सेटिंग्स

गलती से किया गया ईमेल ऐसे रोकें….

शिवलिंग पर कभी भी तुलसी की पत्ती नहीं चढ़ाना चाहिए. शिवलिंग पर दूध चढ़ाने से पहले यह ध्यान रखें कि पाश्चुरीकृत या पैकेट का दूध इस्तेमाल ना करें और शिवलिंग पर ठंडा दूध ही चढ़ाएं.

महाशिवरात्रि पर रात्रि जागरण करने का बहुत महत्व होता है. इसलिए इस दिन लोग सोने के बजाए जागरण करें. जागरण में रातभर भगवान शिव के भजन गाएं और आरती करें.

मान्यता है कि महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पर चढ़ाए जाने वाले प्रसाद को ग्रहण करने से जीवन में दुर्भाग्य आता है. इसलिए शिवलिंग पर चढ़े प्रसाद को ग्रहण ना करें.

देखिए सबसे ज्यादा Google पर क्या सर्च कर रहा है पाकिस्तान…

मोदी सरकार ने रेल अधिकारियों को दिया बड़ा तोहफा…..

पोस्ट ऑफिस की इस खास स्कीम मिल रहा है बड़ा फायदा….

मुलायम सिंह यादव ने सपा-बसपा गठबंधन को दिया बड़ा झटका…