Breaking News

आम आदमी पार्टी के संजय सिंह का राज्यसभा से निलंबन निरस्त

नयी दिल्ली, आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह का राज्यसभा से निलंबन बृहस्पतिवार को निरस्त कर दिया गया जिसके साथ ही करीब एक वर्ष के बाद उनकी राज्यसभा की सदस्यता बहाल हो गयी।

अठारहवीं लोकसभा के गठन के बाद बुलाये गये संसद सत्र में आज राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद जब राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई तो सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि आम आदमी पार्टी के सदस्य संजय सिंह को गत 24 जुलाई को सदन में अमर्यादित व्यवहार के लिए उच्च सदन की सदस्यता से निलंबित कर दिया गया था।

उन्होंने कहा कि राज्यसभा की विशेषाधिकार समिति ने विभिन्न लंबित मामलों पर अपनी रिपोर्ट 26 जून को दे दी थी। इस रिपोर्ट में श्री सिंह को दोषी ठहराया गया है। उन्होंने कहा कि लेकिन संजय सिंह अब तक इस मामले में पर्याप्त सजा भुगत चुके हैं इसलिए वह सदन के सभापति के नाते अपने अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए संजय सिंह के निलंबन को निरस्त कर उनकी सदस्यता को बहाल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि संजय सिंह की सदस्यता 26 जून से प्रभावी मानी जायेगी।

संजय सिंह ने उनकी सदस्यता बहाल करने के लिए सभापति और विशेषाधिकार समिति के सदस्यों के प्रति आभार प्रकट किया। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में लिखा ,“ लगभग एक साल के बाद संसद में जाने की अनुमति प्राप्त हुई।

निलंबन ख़त्म हुआ। माननीय सभापति उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनकड़ जी प्रिविलेज कमेटी के सभापति व सभी माननीय सदस्यों का अत्यंत धन्यवाद व आभार।”

उल्लेखनीय है कि संजय सिंह को अमर्यादित व्यवहार के लिए गत 24 जून को सदन की सदस्यता से निलंबित कर दिया गया था। इस बीच उनका कार्यकाल समाप्त हो गया लेकिन उन्हें एक बार फिर से राज्यसभा के लिए चुन लिया गया। संजय सिंह इस दौरान दिल्ली आबकारी मामले में जेल में बंद थे और उन्होंने अदालत की अनुमति के बाद सदन की सदस्यता की शपथ ली थी।