Breaking News

आयकर विभाग ने 448 करोड़ रुपये का कर नहीं चुकाने वालों की सूची सार्वजनिक की

income taxनई दिल्ली,  आयकर विभाग ने ऐसी 29 कंपनियों और लोगों के नाम सार्वजनिक किये हैं जिनके ऊपर 448.02 करोड़ रुपये का कर बकाया है और वह उसका भुगतान नहीं कर रहे हैं। बकाया कर नहीं चुकाने वालों के नाम सार्वजनिक कर उन्हें शर्मिंदा करने की रणनीति के तहत विभाग ने यह कदम उठाया है। देश के प्रमुख समाचार पत्रों में विज्ञापन जारी कर आयकर विभाग ने आयकर और कंपनी कर नहीं चुकाने वालों की सूची जारी की है।

विभाग ने इन लोगों को बकाया कर जल्द से जल्द चुकाने की भी सलाह दी है। आयकर विभाग ने इससे पहले भी यह कदम उठाया था। उस समय भी विभाग ने ऐसे 67 लोगों की सूची जारी की थी जिनके ऊपर भारी कर देनदारी बकाया है। लेकिन तब ऐसे लोगों का या तो अता-पता नहीं चला या फिर उनके पास वसूली के लिये कोई संपत्ति ही नहीं थी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सार्वजनिक की गई सूची में ऐसे व्यक्तियों अथवा कंपनियों के पैन कार्ड नंबर, उनका अंतिम उपलब्ध पता और उन पर बकाया राशि के बारे में जानकारी प्रकाशित की गई है ताकि आम जनता को उनके बारे में जागरऊक किया जा सके और कोई भी जानकारी होने पर वह विभाग को सूचित कर सकें।

विज्ञापन में प्रकाशित 29 व्यक्तियों और कंपनियों पर कुल मिलाकर 448.02 करोड़ रुपये का कर बकाया है। आयकर विभाग की नीति निर्माता संस्था केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कुछ साल पहले इस रणनीति को अपनाया था। इसके तहत विभाग ऐसे पुराने बकायादारों के नामों को सार्वजनिक करती है और अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर भी उन्हें डालती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *