Breaking News

आर्मी ने पाक की 5 चौकियां तबाह कीं, कई सैनिक मरे,दो आतंकी ढेर

श्रीनगर, पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायुसेना के हवाई हमले से बौखलाई पाकिस्तानी सेना कश्मीर में एलओसी पर 12 जगह फायरिंग कर रही है। जवाब में देर रात भारतीय सेना ने पाक की पांच चौकियां तबाह कर दीं। उसके कई सैनिक मारे गए। भारत के पांच सैनिक जख्मी हुए। पुलवामा हमले के जवाब में भारतीय वायुसेना ने मंगलवार तड़के पाकिस्तान के बालाकोट में हवाई हमला कर जैश के कई ठिकानों को तबाह कर दिया था। इसमें 350 आतंकी मारे गए थे।

इस दौरान पाक ने कश्मीर के उरी में गोलीबारी की। वहीं बुधवार सुबह शोपियां जिले में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हो गई। जिसमें सुरक्षाबलों ने जैश के 2 आतंकियों को मार गिराया है। बता दें बुधवार तड़के भारत की ओर से पीओके में की गई एयर स्ट्राइक के बाद सीमा पर पाक सेना द्वारा लगातार फायरिंग की जा रही है वहीं दूसरी तरफ घाटी में आतंकी गतिविधियां भी जारी हैं। कश्मीर आईजी एसपी पाणि ने बताया कि मुठभेड़ के दौरान शोपियां में दो जैश के आतंकियों को मार गिराया गया है

वहीं मंगलवार को पाकिस्तान ने एलओसी पर 12 से 15 स्थानों पर भारी गोलाबारी की। इसमें छह जवान घायल हो गए। भारत की जोरदार जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान की पांच पोस्ट तबाह हो गई। सीमापार से हो रही गोलाबारी के चलते राजोरी जिले में एलओसी से पांच किमी के दायरे में आने वाले स्कूलों को जिला प्रशासन ने बुधवार को बंद रखने के आदेश दिए हैं। पांचवीं, छठीं और सातवीं की परीक्षा को भी स्थगित कर दिया है।

दरअसल, पाकिस्तान की ओर से आईबी पर जब भी गोलाबारी होती है, स्कूली बच्चे बीच रास्ते में फंस जाते हैं। अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे इलाकों में वाहनों को आने जाने की अनुमति नहीं दी जाती है। लिहाजा अभिभावकों को निजी वाहनों से बच्चों को घर वापस लाना पड़ता।
सूत्रों के अनुसार हीरानगर सेक्टर के पहाड़पुर से चांदमां पोस्टों के बीच सेना के 12 मराठा रेजीमेंट को तैनात किया गया है तो वहीं चांदमां से आगे की पोस्टों पर 10 सिख रेजीमेंट की तैनाती हो रही है।

इसके साथ ही सांबा, कठुआ तथा जम्मू जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर जवानों को सतर्क रहने की हिदायत दी गई है। जम्मू संभाग में पुंछ व राजोरी जिले तथा घाटी में एलओसी पर भी जवानों को सतर्क किया गया है। बारामुला तथा कुपवाड़ा जिले में दुश्मनों की किसी भी हरकत का माकूल जवाब देने को कहा गया है।

जम्मू कश्मीर के ज्यौड़ियां में खौड़ उपजिले की तीन तहसीलों के 44 गांव आईबी या एलओसी से सटे हैं। प्रशासन ने सीमा पर गोलाबारी जैसे हालात बनने पर सुरक्षित स्थान पर ठहराने के लिए 13 शिविर बनाए हैं। इसमें खौड़ उपजिले की तहसील खौड़, खडाहबली तथा परगवाल शामिल हैं। शिविरों में साफ  पानी खाने, शौचालय आदि प्रबंध कर दिए हैं। गाड़ियों का प्रबंध भी कर दिया है। गाड़ियां किस रूट से होकर लोगों को शिविरों तक पहुंचाएगी सब तय कर लिया गया। राजस्व विभाग के मुताबिक इन गांवों की कुल जनसंख्या 61979 है।

भारतीय वायु सेना की तरफ से मंगलवार को पीओके में हुई कार्रवाई से एलओसी पर तनाव बढ़ गया है। एलओसी पर पाक सेना की हर हरकत का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारतीय सेना को हाई अलर्ट पर है। वायुसेना की तरफ से पीओके में आतंकी शिविरों को नष्ट करने के बाद मंगलवार को दिन के अलावा रात में साढ़े नौ बजे भी वायुसेना के लड़ाकू विमान गश्त कर रहे थे। लड़ाकू विमानों की आवाज से क्षेत्र में दहशत का माहौल बना हुआ है। लोग भारत-पाक में युद्ध की आशंका के चलते डरे हुए हैं।  वहीं, डीसी राजोरी मोहम्मद एजाज असद ने भारत-पाक में तनाव को देखते हुए बुधवार को पांचवीं, छठीं और सातवीं की परीक्षा को भी स्थगित कर दिया है।