Breaking News

इंग्लैंड लगातार दूसरी बार आईसीसी महिला विश्व कप के फाइनल में

क्राइस्टचर्च,  डेनिएल व्याट (129) के शानदार शतक और फिर सोफी एक्लेस्टोन (36 रन पर छह विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड ने यहां गुरुवार को सेमीफाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका 137 रन से एकतरफा अंदाज में हरा कर 2022 आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व के फाइनल में प्रवेश कर लिया।

इंग्लैंड ने लगातार दूसरी और ओवरऑल आठवीं बार विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई, जो ऑस्ट्रेलिया के बाद किसी टीम के विश्व कप फाइनल खेलने का दूसरा सर्वाधिक आंकड़ा है। इंग्लैंड टूर्नामेंट के पिछले संस्करण का विजेता रहा था। उसने 2017 के फाइनल में भारत को नौ विकेट से हरा कर अपने चौथे विश्व कप खिताब पर कब्जा किया था। अब पांचवें खिताब के लिए उसका सामना विश्व कप इतिहास की सबसे सफल टीम ऑस्ट्रेलिया से होगा। दोनों टीमें यहां तीन अप्रैल को फाइनल में आपस में भिड़ेंगी।

इंग्लैंड ने आज टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी की और अनुभवी सलामी बल्लेबाज डेनिएल व्याट के शानदार शतक और युवा ऑलराउंडर सोफिया डंकले के अर्धशतक की बदौलत 50 ओवर में आठ विकेट पर 293 रन का मजबूत स्कोर बनाया। जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम इस महत्वपूर्ण मैच में इतने बड़ा स्कोर का दबाव सह नहीं सकी और 38 ओवर में 156 रन पर ही ऑलआउट हो गई। इंग्लैंड की तरफ से लेफ्ट आर्म स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन ने आठ ओवर में 36 रन पर छह विकेट लिए। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के मध्य क्रम और निचले क्रम को चारों खाने चित कर दिया। सोफी के वनडे करियर का अब तक का यह सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। उनके अलावा अन्या श्रुबसोल ने दो, जबकि केट क्रॉस और चार्लोट डीन ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले बल्लेबाजी में डेनिएल ने 12 चौकों की मदद से 125 गेंदों पर 129 रन की शतकीय पारी खेली, जिसके लिए उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया। वहीं डंकले ने चार चौकों के सहारे 72 गेंदों पर 60 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से मिग्नॉन डू प्रीज ने दो चौकों की मदद से 48 गेंदों पर सर्वाधिक 30 रन बनाए, जबकि गेंदबाजी में शबनीम इस्माइल ने सर्वाधिक तीन, मरिजान कप्प और मसाबाता क्लास ने दो-दो तथा अयाबोंगा खाका ने एक विकेट लिया।