Breaking News

इंडिया ओपन का शेड्यूल जारी, श्रीकांत और कीन यू में हो सकती है भिड़ंत

नयी दिल्ली,  स्पेन के हुएल्वा में हाल ही समाप्त बीडब्ल्यूएफ विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप 2021 के विजेता लोह कीन यू और रजत पदक विजेता किदाम्बी श्रीकांत 11 से 16 जनवरी तक दिल्ली में आयोजित होने वाले योनेक्स-सनराइज इंडिया ओपन 2022 टूर्नामेंट में एक-दूसरे के आमने-सामने हाे सकते हैं।

भारतीय बैडमिंटन एसोसिएशन (बीएआई) ने गुरुवार को टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी कर दिया है। शीर्ष वरीयता प्राप्त श्रीकांत, जिन्होंने हाल ही में विश्व रैंकिंग में शीर्ष 10 में प्रवेश किया है और सिंगापुर के कीन यू को एक ही हॉफ में रखा गया है। ऐसे में दोनों खिलाड़ियों के संभावित पुरुष एकल सेमीफाइनल में एक-दूसरे से भिड़ने की संभावना है।

वहीं दूसरे हॉफ में फार्म में चल रहे लक्ष्य सेन मिस्र के अधम एल्गमल के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। वह अंतिम आठ चरण में हमवतन एवं विश्व चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनलिस्ट एचएस प्रणय का सामना कर सकते हैं। प्रणय स्पेन के पाब्लो एबियन के खिलाफ अपनी चुनौती की शुरुआत करने के लिए तैयार हैं। इसके अलावा दूसरी वरीयता प्राप्त बी साई प्रणीत भी साल की शुरुआत उच्च स्तर पर करना चाहेंगे, क्योंकि वह शुरुआती दौर में स्पैन के लुइस पेनालवर से भिड़ेंगे और क्वार्टर फाइनल में उसका सामना इंडोनेशिया के टॉमी सुगियार्तो से हो सकता है।

महिला एकल में शीर्ष वरीयता प्राप्त पीवी सिंधु हमवतन श्री कृष्ण प्रिया कुदारावल्ली के खिलाफ नए साल के पहले खिताब की ओर अपने अभियान की शुरुआत करेंगी। अंतिम आठ चरण में वह रूस की पांचवीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी एवगेनिया कोसेत्सकाया का सामना कर सकती हैं। वहीं भारतीय बैडमिंटन प्रशंसकों को सिंधु और पूर्व विश्व नंबर एक साइना नेहवाल के बीच भी मुकाबले की उम्मीद होगी, जिन्हें अपेक्षाकृत कठिन ड्रॉ मिला है।

लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता एवं चौथी वरीयता प्राप्त नेहवाल क्वार्टर फाइनल में अमेरिका की सातवीं वरीयता प्राप्त आइरिस वांग और सेमीफाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्त बुसानन ओंगबामरुंगफान से भिड़ सकती हैं। वहीं चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी की शीर्ष भारतीय पुरुष युगल जोड़ी, जिन्हें पुरुष युगल ड्रॉ में दूसरी वरीयता मिली है और वे हमवतन रवि और चिराग अरोड़ा के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। वे संभवत: अंतिम चार चरण में इंग्लैंड के बेन लेन और सीन वेंडी की चौथी वरीयता प्राप्त जोड़ी से भिड़ेंगे।

महिला युगल में अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की दूसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी के लिए अंतिम आठ में आसान रास्ता होगा। हालांकि बी सुमित रेड्डी के साथ खेलते हुए पोनप्पा को मिश्रित युगल में कड़ी चुनौती का सामना करना होगा, क्योंकि उन्हें अपने पहले दौर के मैच में रॉडियन अलीमोव और अलीना दावलेटोवा की दूसरी वरीयता प्राप्त रूसी जोड़ी से भिड़ना होगा।

बीएआई के महासचिव अजय सिंघानिया ने एक बयान में कहा, “ हम सभी के लिए दो साल कठिन रहे हैं, लेकिन हम एक बार फिर इस टूर्नामेंट की मेजबानी करने के लिए बहुत उत्साहित हैं। दुर्भाग्यवश खिलाड़ियों और अन्य हितधारकों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए यह बड़ा इवेंट दर्शकों की अनुपस्थिति में आयोजित होगा। बीएआई इस टूर्नामेंट का आयोजन सख्त कोरोना प्रोटोकॉल के तहत करेगा। ”

उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी के कारण दो साल के लंबे ब्रेक के बाद वापस आया वर्ल्ड टूर सुपर 500 टूर्नामेंट का 11वां संस्करण सख्त कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम के केडी जाधव इंडोर हॉल में दर्शकों की गैर मौजूदगी में आयोजित किया जाएगा। टूर्नामेंट में कुल चार लाख अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि दी जाएगी।