Breaking News

इटावा : डाक पिन कोड के चलते मुसीबत में चंबल के 4000 से अधिक निवासी

इटावा ,  उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में चंबल इलाके के करीब 4000 से अधिक लोग डाक पिन कोड के चलते खासी मुसीबत में फंसे हुए हैं।
इटावा प्रधान डाकघर के प्रधान डाक अधीक्षक चंद्रशेखर बरुआ ने रविवार को बताया कि उनकी जानकारी में पिनकोड की समस्या को लाया गया है इस समस्या को लेकर के विभागीय स्तर पर दुरुस्त करने की उनकी पहल रहेगी ताकि ग्रामीणों को होने वाली कठिनाई से दूर किया जा सके।

सबसे खास बात तो यह है कि यह सभी इटावा जिले के वासी है लेकिन इनका पिन कोड औरैया जिले में संचालित होता है, इस कारण इनका आधार वेरिफिकेशन भी नहीं हो पा रहा है, लोगों का आधार वेरिफिकेशन जी का जंजाल बन गया है। डाक पिन कोड के चलते मुसीबत में फंसे लोग आधार कार्ड वेरीफिकेशन करने की प्रक्रिया से तो जूझ ही रहे हैं,ऐसे लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ भी सही ढंग से नहीं मिल पा रहा है। इटावा जिले के करीब 4000 से लोग अजीब सी परेशानी में फंसे हुए हैं । यह लोग इटावा जिले के असल वासी है लेकिन इनका डाक पिन कोड औरैया जिले में चलता है।

इटावा जिले की चकरनगर तहसील की 7 ग्राम पंचायत के लोगों ने अपना दर्द बयान किया है। इन ग्राम पंचायत में तीन उप डाकघर है । इनमें जिला इटावा तो लिखा जाता है लेकिन पिन कोड औरैया का रहता है। सबसे अहम बात यह है कि इनका प्रधान डाकघर भी औरैया में ही है।
औरैया जिला कभी इटावा जिले की तहसील हुआ करता था। 25 साल पहले औरैया को जिला बना दिया गया ।

कहने को चकरनगर इटावा जिले में है पर यहां की 7 ग्राम पंचायतें परेशान है। भरेह ,हरौली बहादुरपुर, गढाकस्दा, महुआसूढा,पथर्रा, नीमरी और कछहरी का प्रधान डाक घर अभी भी औरैया जिले में ही है। इनका पिनकोड 206121 है जबकि चकरनगर तहसील इलाके की 34 ग्राम पंचायतों का पिन कोड 206125 है जो इटावा जिले के भरथना का है। पिन कोड आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है।

स्थानीय लोगों का ऐसा मानना है कि जब वह किसी कार्य के लिए अपना आधार कार्ड देते हैं तो उसमे पिन कोड औरैया जिले का दर्शाया जाता है। इस कठिनाई के चलते सरकारी योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल पा रहा है और वे सरकारी योजनाओं से वंचित भी रह जाते हैं।
प्रधान मंजू देवी,अनीता देवी,भूप सिंह निषाद आदि ने डीएम अवनीश राय से अपने गांव के पिन कोड को भरथना से जुड़ने की मांग की है ताकि ग्रामीणों को सरकारी योजना का लाभ सही ढंग से मिल सके।

ऐसा बताया जाता है कि भरेह उप डाकधर से भरेह,नीमडांडा,हरौली बहादुरपुर, चकरपुरा,अमदापुरा, अचरोली,अमिलिया से जुड़े है तो डाकघर गढाकस्दा से गढाकस्दा, पुरा मल्हहान,नीबी, गढाकस्दा, महुआ सूढा,पहलन,हरपुरा,पथर्रा, ख्यालीपुरा,नगरापुरा ओर गणेशपुरा से जुड़े है । इसके अलावा डाकघर कारियावली से नीमरी,मचल की मढैया, लक्ष्मणपुर, सलोखरा, लालपुर पूठन,शेरगढ़ ओर कचहरी गांव जुड़े हुए है।