Breaking News

इन जिलों में होगी भारी बारिश……

नई दिल्ली, प्रदेश के हाड़ौती अंचल में हुई मूसलाधार बारिश से छोटे बड़े बांधों और नदियों में पानी की आवक तेज हो गई है। चंबल  के सबसे बड़े बांध गांधीसागर  के पांच गेट मंगलवार को खोल गए।

जिला प्रशासन ने कोटा, सवाई माधोपुर, करौली और धौलपुर जिलों में हाई अलर्ट जारी किया है। वहीं कोटा बैराज के कुल 19 गेट बीती रात तक खोले गए हैं और बैराज में बढ़ रहे पानी के दबाव को देखते हुए आज बैराज से पानी की निकासी तीन लाख क्यूसेक के तक करने की तैयारी जल संसाधन विभाग ने की है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे में बंगाल की खाड़ी में कम वायुदाब क्षेत्र बनने के कारण गुजरात, मध्यप्रदेश और प्रदेश के पूर्वी इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है।

दूसरी तरफ मध्य प्रदेश से होकर प्रदेश में सक्रिय हुए मेघ अगले 24 घंटे में प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में झमाझम बारिश कर सकते हैं। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के पूर्वी इलाकों में बांसवाड़ा, चित्तौडगढ़़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, सिरोही, प्रतापगढ़, राजसमंद और उदयपुर व पश्चिमी राजस्थान में जालौर और पाली जिलों में अगले 24 घंटे में तेज बारिश होने की संभावना है।

बीते तीन साल से पानी की आवक का इंतजार कर रहे बीसलपुर डेम में इस बार पानी की बंपर आवक हुई है। डेम में पानी की आवक बढऩे के कारण डेम के खोले गए तीन गेटों से अब तक करीब चार टीएमसी पानी बनास नदी में छोड़ा जा चुका है वहीं त्रिवेणी में भी पानी का बहाव तीन मीटर से ज्यादा रहने पर डेम में पहुंच रहे पानी को बनास में छोडऩे पर जल संसाधन विभाग विवश है।